Viratnagar News: अवैध ब्लास्टिंग से बढ़ रही श्वास बीमारियां, ग्रामीणों में रोष व्याप्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1448776

Viratnagar News: अवैध ब्लास्टिंग से बढ़ रही श्वास बीमारियां, ग्रामीणों में रोष व्याप्त

Viratnagar,Jaipur:  जिला कलेक्टर जयपुर प्रकाश राज पुरोहित के पहुंचने पर क्षेत्र के लोगों ने अवैध ब्लास्टिंग, अवैध खनन तथा आबादी के नजदीक लगे अवैध क्रेशर के खिलाफ कार्रवाई को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता राधेश्याम शुक्लावास के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपा गया.

Viratnagar News: अवैध ब्लास्टिंग से बढ़ रही श्वास बीमारियां, ग्रामीणों में रोष व्याप्त

Viratnagar,Jaipur: उपखण्ड कार्यालय पावटा पर ग्रामीणो और खान संचालकों की बैठक हुई. जयपुर जिला कलेक्टर जयपुर प्रकाश राज पुरोहित के पहुंचने पर क्षेत्र के लोगों ने अवैध ब्लास्टिंग, अवैध खनन तथा आबादी के नजदीक लगे अवैध क्रेशर के खिलाफ कार्रवाई को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता राधेश्याम शुक्लावास के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपा गया. 

बैठक में एसडीएम राजवीर सिंह यादव को त्वरित कार्यवाही के दिये निर्देश दिए गए. इससे पूर्व एसडीएम राजवीर सिह यादव और तहसीलदार ओमप्रकाश गुर्जर और खनिज विभाग के ए एम ई लक्ष्मीचंद मीना और सर्वेयर चेतन मीना के साथ उपखण्ड कार्यालय पर बैठक हुई थी. 

जानकारी के अनुसार ग्रामजनों ने बताया पंचपहाही के खनन पट्टा 71,72/1996 और 39/05 मे खान सुरक्षा विभाग (डीजीएमएस) अजमेर से उक्त खनन पट्टो में सभी प्रकार के खनन पर रोक लगाई हुई है, फिर भी खनन माफिया जबरन बड़ी-बड़ी मशीनों से खनन कर रहा है तथा आबादी और बांध क्षेत्र के नजदीक ब्लास्टिंग कर रहा है. जिस पर सुनवाई करते हुए एसडीएम ने तत्काल प्रभाव से कार्रवाई करने के आदेश माइनिंग अधिकारी को दिए. 

गांव सुदरपुरा ढाढा के निकट खनन पट्टा 78,79/2011 में जोहड़ के नजदीक आबादी के पास हैवी ब्लास्टिंग व हैवी मशीनरी से कार्य किया जा रहा है. जिसमें कई हजारों किलो विस्फोटक सामग्री चोरी छुपे काम में ली जा रही है. जिससे कभी भी क्षेत्र को बर्बाद होने का डर बना रहता है. एसडीएम ने पुलिस विभाग माईनिंग विभाग को कार्रवाई के निर्देश दिए. गांव जीणगौर में खनन पट्टा 7/2000 निकट गांव गुलाबगढ़ के में भी हैवी ब्लास्टिंग व भारी मशीनरी से खनन को स्थाई रूप से रुकवाने के लिऐ एसडीएम ने डीजीएम को कार्रवाई करने के लिए लिखने का आश्वासन दिया.

बढ़ रही हैं दमा श्वास सिलिकोसिस की बीमारियां

साथ ही ग्रामीणों ने बताया कि क्रेशरों से मिट्टी धूल धुआं उड़ने से क्षेत्र में दमा श्वास सिलिकोसिस की बीमारियां बढ़ रही है. इनके कंन्वर्जन खारिज हो चुके हैं फिर भी चल रहें हैं. उन्हें बन्द कराने की भी मुख्य मांग रही है. बुचारा बांध में अवैध खनन भारी मात्रा मे हो रहा है. जिसमें फेल्सफायर पत्थर,आयरन स्टोन, चेजा पत्थर , क्वाट्स स्टोन का अवैध खनन का कारोबार धड़ल्ले से हो रहा है. बांध का अस्तित्व खतरें में है और राजस्व की भी हानि हो रही है. जिससे जल स्तर भी नीचे चला गया है. जिसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है. जिसपर एसडीएम ने शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया है.

समय रहते हो फैसला, धरना प्रर्दशन की चेतावनी

बैठक में उपस्थित क्रेशर संचालक व खान मालिक पूर्व कारोली सरपंच रामकरण सिंह चौहान व शैलेन्द्र सिह ने कहा कि केरशर संचालक निर्धारित मापदण्डो के अनुरूप काम कर रहे है. क्रशर संचालको को आए दिन मारपीट करने पर उतारू रहते है और ये सभी आरोप बेबुनियादी है. आज प्रशासन के संग मिटिंग में पंचपहाड़ी से मदन लाल योगी, चोथू राम धोबी, द्वारिकपुरा से दीपक मीणा, मुकेश मीणा, अशोक मीणा और दांतिल से भवानी शंकर अग्रवाल, सुदरपुरा ढाढा से उमराव गुर्जर, सुरज्ञान गुर्जर, ओम प्रकाश गुर्जर जीणगौर से दीपक मीणा, हरी राम गुर्जर ,पवाना( अहिर )से ग्यारसी लाल आर्य, जगदीश आर्य तथा पुरण यादव, रामनिवास वर्मा सहित भारी संख्या में ग्रामीण साथ रहें.

सामाजिक कार्यकर्ता राधेश्याम शुक्लावास ने प्रशासन और माइनिंग विभाग के अधिकारियों को कहा कि यदि समय पर कार्रवाई नहीं हुई तो पीड़ित परेशान जनता द्वारा उपखंड कार्यलाय पर एकत्रित होकर धरना प्रर्दशन करेंगे. जिसमें समस्त जिम्मेदारी प्रशासन की होगी.

Reporter - Amit Yadav

ये भी पढ़ें: Shahpura News: PPI किट पहनकर ATM लूटने पहुंचे थे बदमाश, पुलिस ने आकर दे दिया झटका

Trending news