REET 3rd Grade Teacher Transfer: रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले हुए तय, ट्रांसफर की थीम इन पांच नियमों पर आधारित
Advertisement

REET 3rd Grade Teacher Transfer: रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले हुए तय, ट्रांसफर की थीम इन पांच नियमों पर आधारित

REET 3rd Grade Teacher Transfer: रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले पर बड़ा अपडेट आया है. आपको बता दें कि अब रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों का इंतजार खत्म हो चुका है.क्योंकि ट्रांसफर होने की खबरें आ सही हैं, सूत्रों के हवाले से.बताया जा रहा है विभागी स्तर पर तबादले होना तय हो चुका है.

 

फाइल फोटो.

REET 3rd Grade Teacher Transfer: राजस्थान में रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले का मुद्दा कई सालों से तूल पकड़ रहा था. गहलोत सरकार भी चुनावी साल में ऐसी किसी प्रकार कि लापरवाही नहीं करना चाह रही है. ऐसे में अब रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले होना तय माना जा रहा है. शिक्षा विभाग ने अपनी तरफ रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले को लेकर पूरा खाका तैयार कर लिया है.

ऐसे में जो इनपुट मिल रहे हैं, उससे लगता है कि  2.5 लाख टीचर्स का तबादलों का इंतजार खत्म हो सकता है.सरकार ने जून महीने में ही तबादलों से रोक हटाने की पूरी तैयारी कर ली है.आपको बता दें कि तबादलों की पूरी थीम शिक्षा विभाग के पांच नियमों पर आधारित है.

नए शैक्षणिक सत्र तक पूरा हो जाएगा मामला
रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के 85 हजार आवेदन राजस्थान के अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतुपर समेत कई जिलों से पहुंचे हैं. जानकारों की मानें तो विभागी स्तर पर तबादले होना तय हो चुका है. जुलाई के नए शैक्षणिक सत्र पर तबालदों का काम पूरा हो जाएगा.सीएम अशोक गहलोत के गृह क्षेत्र जोधपुर में करीब 20 हजार शिक्षक कार्यरत हैं, इसके बावजूद पूरे साढ़े चार साल में सीएम गहलोत ने एक भी शिक्षक का तबादला नहीं किया.

जान लें क्या हैं ये 5 नियम
1. राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल व मुख्यमंत्री से पुरस्कृत शिक्षकों को भी इच्छित स्थान पर तबादले में प्राथमिकता रहेगी.
2. कैंसर, लकवा या ऐसी ही कोई अन्य गंभीर बीमारी होने पर शिक्षकों का वांछित स्थान पर तबादला किया जाएगा.
3. म्यूचुअल तबादला चाहने वाले शिक्षकों को भी प्राथमिकता मिलेगी.
4. विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा व एकल महिला को प्राथमिकता रहेगी.
5. ग्रामीण क्षेत्र से शहरी क्षेत्र में तबादला चाहने वाले शिक्षकों में 10 वर्ष या उससे ज्यादा समय बिताने वालों को इच्छित स्थान पर तबादले में पहली प्राथमिकता रहेगी. उसके 6. बाद 7, 5 और 4 साल तक के शिक्षकों को प्राथमिकता रहेगी, लेकिन इससे कम समय बिताने वाले शिक्षकों के तबादले की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी.

ये भी पढ़ें- REET 3rd Grade Teacher Transfer: राजस्थान में रीट थर्ड ग्रेड टीचर्स के तबादलों से हटेगा बैन, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का बड़ा बयान

 

Trending news