RBSE Rajasthan Board 8th Result 2023: राजस्थान बोर्ड 8वीं का रिजल्ट अगले सप्ताह होगा जारी, यहां करें चेक
Advertisement

RBSE Rajasthan Board 8th Result 2023: राजस्थान बोर्ड 8वीं का रिजल्ट अगले सप्ताह होगा जारी, यहां करें चेक

RBSE Class 8 Result 2023: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) कक्षा 8 के परिणाम मई के पहले सप्ताह में घोषित करेगा. 11 अप्रैल को संपन्न हुई परीक्षा में 13 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे. कक्षा 10 और 12 के परिणाम मई के मध्य में घोषित किए जाने की उम्मीद है. 

RBSE Rajasthan Board 8th Result 2023: राजस्थान बोर्ड 8वीं का रिजल्ट अगले सप्ताह होगा जारी, यहां करें चेक

RBSE Class 8 Result 2023: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने आठवीं कक्षा का परिणाम पूरी तरीके से तैयार कर लिया है.  राजस्थान आरबीएसई कक्षा 8वीं का परिणाम मई के पहले सप्ताह में घोषित किया जाएगा. इस बात की पुष्टि एक अधिकारी ने  की है. वर्तमान में आधिकारिक पोर्टल पर उत्तर पुस्तिकाओं के सुधार और अंकों की फीडिंग का काम किया जा रहा है. आठवीं कक्षा की परीक्षाएं 11 अप्रैल, 2023 को संपन्न हुई थीं और राज्य के 9500 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थीं. इससे पहले, परिणाम अप्रैल के अंतिम सप्ताह में घोषित होने की उम्मीद थी, लेकिन चल रहे सुधार के कारण इसमें थोड़ी देरी हुई है.

आरबीएसई कक्षा 8वीं का परिणाम मई के पहले सप्ताह में होगी जारी (RBSE Class 8th Result Out May 2023)

हालांकि, इस बात की काफी उम्मीद है कि नतीजे पिछले साल के नतीजों से भी बेहतर होंगे. पिछले साल की बात करें तो 8वीं कक्षा का रिजल्ट जारी करने में देरी हुई थी, लेकिन नतीजे उम्मीद से बेहतर रहे. 2022 में, आठवीं कक्षा का परिणाम 95.59 प्रतिशत था, जिसमें कुल 12.63 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें से 94.97 प्रतिशत लड़के और 96.30 प्रतिशत लड़कियां उत्तीर्ण हुईं. 

इस साल, लगभग 13 लाख छात्र आठवीं के लिए उपस्थित हुए. उम्मीद है कि परिणाम जल्द ही घोषित किए जाएंगे. उम्मीदवार अपना रिजल्ट राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajshaladarpan.nic.in पर देख सकते हैं. 

गौरतलब है कि इसके अलावा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा भी आयोजित करता है. आरबीएसई के अगले महीने ही अपने परिणाम घोषित करने की संभावना है, जो सामान्य से पहले है, क्योंकि यह आमतौर पर सीबीएसई के बाद अपने परिणाम घोषित करता है. परिणाम मई के मध्य तक घोषित होने की उम्मीद है, कक्षा 12 विज्ञान स्ट्रीम के साथ शुरू होगी, उसके बाद अन्य स्ट्रीम और फिर कक्षा 10 के परिणाम आएंगे.

आरबीएसई कक्षा 8वीं का रिजल्ट 2023 कैसे चेक और डाउनलोड करें?

ऐसे चेक करें RBSE Class 8 Result 2023 ( Check RBSE Class 8 Result  2023)

-परिणाम देखने के लिए आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajshaladarpan.nic.in पर जाएं और लॉगिन करें. 
-होम पेज पर, 'आरबीएसई राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं रिजल्ट 2023' के ऑप्शन को क्लिक करें.
-अपने क्रेडेंशियल दर्ज करते हुए रोल नंबर और अन्य विवरण को भरें. 
-सब्मिट के विकल्प पर क्लिक करें. ऐसा करते ही आरबीएसई 8वीं का रिजल्ट स्क्रीन पर दिखेगा.
-अब रिजल्ट डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट भी निकालकर रख लें. 

 

 

 

Trending news