Ram Mandir: राम मंदिर के लिए यूपी से ज्यादा राजस्थान से मिला चंदा, जानें किसने कितना किया दान?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2065916

Ram Mandir: राम मंदिर के लिए यूपी से ज्यादा राजस्थान से मिला चंदा, जानें किसने कितना किया दान?

Ram Mandir Pran Pratishtha: राम मंदिर निर्माण के लिए  राजस्थान ने सबसे ज्यादा भूमिका अदा की है. वहीं, इसके लिए सबसे पहला दान जोधपुर से गया, जिसकी धन राशि 1 करोड़ थी. 

Ram Mandir: राम मंदिर के लिए यूपी से ज्यादा राजस्थान से मिला चंदा, जानें किसने कितना किया दान?

Ram Mandir Pran Pratishtha: 22 जनवरी को भगवान श्री राम के मंदिर का अयोध्या नगरी में भव्य प्राण प्रतिष्ठा होनी है, जिसको लेकर पूरे देश में तैयारियां चल रही है. कहा जा रहा है कि इस दिन पूरा भारत महादीवाली मनाएगा. 

ऐसे में राम मंदिर निर्माण में राजस्थान ने सबसे ज्यादा भूमिका अदा की है. अयोध्या राम मंदिर के निर्माण के लिए राजस्थान के लोगों ने दिल खोलकर दान किया. पूरे भारत में राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान में राजस्थान यूपी को भी पछाड़ दिया है और राजस्थान ने राम मंदिर निर्माण के लिए सबसे ज्यादा दान कर नंबर वन बन गया है. 

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: भगवान राम के जन्म से पहले माता कौशल्या ने खाया था ये प्रसाद

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए पूरे भारत में निधि समर्पण अभियान चलाया गया, जिसके तहत पूरे देश से चंदा एकत्रित हुआ. वहीं, निधि समर्पण अभियान के आंकड़ों को देखें तो मंदिर निर्माण के लिए सबसे ज्यादा राशि जोधपुर से आई. 

राजस्थान रहा नंबर वन
मंदिर निर्माण के लिए जोधपुर ने राजस्थान से सबसे ज्यादा 214 करोड़ रुपये दान किए गए. वहीं, जोधपुर की राशि को मिलाकर अब तक राजस्थान से 500 करोड़ रुपये दान किए गए हैं. राजस्थान इस सहयोग राशि में नंबर वन पर है. वहीं, यूपी इसमें दूसरे नंबर पर रहा, यहां से 200 करोड़ से अधिक राशि का दान हुआ. 

जोधपुर से गया राम मंदिर निर्माण के लिए पहला दान 
अयोध्या राम मंदिर के लिए जोधपुर के हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र के एक भिखारी ने 9 साल की कमाई लगभग 7000 से अधिक रुपयों का दान किया. वहीं, सूरसागर की रहने वाली अस्पताल में भर्ती एक महिला ने राम मंदिर के लिए सोने के गहने दान किए. निधि समर्पण अभियान  शुरू होने पर सबसे पहले समाजसेवी निर्मल गहलोत ने एक करोड़ की राशि जोधपुर से दान की गई. 

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: राजस्थान में 1000 टन से ज्यादा बालू रेत से बनाया गया ये अनोखा राम मंदिर

 

 

 

Trending news