सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए निकाली रैली, लोगों को किया जागरूक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1244317

सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए निकाली रैली, लोगों को किया जागरूक

नगर निगम जयपुर हैरिटेज के जरिए सोमवार को सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने के लिए जागरूकता रैली का आयोजन किया गया. 

सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए निकाली  रैली,  लोगों को किया जागरूक

Jaipur: नगर निगम जयपुर हैरिटेज के जरिए सोमवार को सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने के लिए जागरूकता रैली का आयोजन किया गया. यह रैली नगर निगम जयपुर हैरिटेज, सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च एवं हनीमन चेरीटेबल मिशन सोसाईटी के सहयोग से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के जरिए निकाली गई.  रैली को नगर निगम जयपुर हैरिटेज की महापौर मुनेश गुर्जर एवं आयुक्त अवधेश मीना ने हरी झंडी दिखाकर हैरिटेज परिसर से रवाना किया था. 

यह भी पढ़ेः केंद्र ने रोका ERCP का काम तो महेश जोशी ने गजेंद्र सिंह शेखावत को बताया अंहकारी और नकारात्मक

रैली ता महापौर गुर्जर एंव आयुक्त मीना ने नेतृत्व करते हुए, यह संदेश दिया कि सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकना हम सब का लक्ष्य होना चाहिए. इसी उद्देश्य को लेकर स्वंय सेवी संस्थाओं का सहयोग लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

महापौर गुर्जर ने कहा कि, लोगो को समझाया जायेगा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के रोकथाम में सहयोग के साथ उपयोग नहीं करने की शपथ लेनी होगी. आयुक्त मीना ने कहा कि, हम सब का प्रयास है कि सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम करना एवं सिंगल यूज प्लास्टिक के एक जुलाई, 2022 से उत्पादन, विक्रय, भण्डारण एवं उपयोग करने आदि पर रोक लग चुकी है, जो सिंगल यूज प्लास्टिक विक्रय या उपयोग करेगा उस पर निगम कार्रवाई करेगा.

 रैली में सैकड़ों महिलाओं ने बड़ी चौपड़, किशनपोल बाजार, चौड़ा रास्ता, बापू बाजार, जौहरी बाजार होते हुए वापस निगम हैरिटेज में संपन्न की. रैली में महिलाओं  के जरिए प्लास्टिक हटाना, हमारा लक्ष्य सिंगल यूज प्लास्टिक को हटाना, पर्यावरण को बचाना आदि के नारे लगाते हुए बैनर, पोस्टर के माध्यम से लोगों, दुकानदारों, संस्थानों को जागरूक किया.

आपको बता दें 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग देशभर में बंद कर दिया गया है. प्रदेश में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को इसकी जिम्मेदारी दी गई है कि वह सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग के खिलाफ कार्रवाई करें. इसी के साथ ही नगर निगम, नगर परिषद, नगर पालिका, सहित अन्य सरकारी एजेंसियों को भी सिंगल यूज प्लास्टिक रोकथाम करने के निर्देश दिए गए हैं.

Reporter: Anup Kumar

अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news