Rajya Sabha Chunav : राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए BJP- Congress के प्रत्याशियों ने भरा नामांकन
Advertisement

Rajya Sabha Chunav : राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए BJP- Congress के प्रत्याशियों ने भरा नामांकन

Rajya Sabha Chunav : कांग्रेस प्रत्याशी सोनिया गांधी और बीजेपी के मदन राठौर और चुन्नीलाल गरासिया का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया. इधर बीजेपी ने गरासिया और राठौर के जरिए आदिवासी और ओबीसी वर्ग को साधने की कोशिश की है.

Rajya Sabha Chunav : राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए BJP- Congress के प्रत्याशियों ने भरा नामांकन

Rajya Sabha Chunav 2024 : राजस्थान में राज्यसभा की दो सीटों के लिए गुरुवार को भाजपा प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल कर दिए हैं. भाजपा प्रत्याशी चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौर के नामांकन के वक्त सत्ता और संगठन का समन्वय दिखा, वहीं निर्दलीय विधायक भी साथ नजर आए.

राज्यसभा की दो सीटों के लिए भाजपा प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल 

नामांकन के बाद तय हो गया कि राजस्थान की तीनों सीटों में से दो बीजेपी और एक कांग्रेस के खाते में जाएगी. कांग्रेस प्रत्याशी सोनिया गांधी और बीजेपी के मदन राठौर और चुन्नीलाल गरासिया का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया. इधर बीजेपी ने गरासिया और राठौर के जरिए आदिवासी और ओबीसी वर्ग को साधने की कोशिश की है.

राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर तीन अप्रैल को कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. इससे पहले इन तीनों सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव कराए जा रहे हैं. कांग्रेस की ओर बुधवार को यूपीए की पूर्व चैयरपर्सन सोनियां गांधी ने नामांकन भरा, वहीं गुरुवार को बीजेपी की ओर से चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौर को प्रत्याशी बनाया गया है.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा समेत ये रहे मौजूद

बीजेपी के दोनों प्रत्याशियों ने आज दोपहर सवा बारह बजे विधानसभा में नामांकन भरा. इस दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा सहित मंत्री विधायक तथा पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे.

नामांकन दाखिल करने से पहले हां पश्चलोबी में बीजेपी के विधायकों की औपचारिक बैठक हुई, जिसमें निर्दलीय विधायक भी शामिल हुए, जिन्होंने पार्टी को समर्थन दिया है. इस बैठक में सभी से राज्यसभा उम्मीदवार चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ का परिचय कराया गया.

आदिवासी क्षेत्रों में क्षेत्रीय पार्टी का तोड़ निकालने की कोशिश 

चुन्नीलाल गरासिया को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाकर बीजेपी ने दक्षिणी राजस्थान में अपनी जमीन को मजबूत किया है. लगातार अपने पैर पसार रही भारत आदिवासी पार्टी का तोड़ निकालने की कोशिश बीजेपी ने गरासिया के रुप में की है. गरासिया आदिवासी समाज से आते हैं और समाज के बड़े चेहरे के रूप में भी पहचान रही है.

ऐसे में लोकसभा चुनाव में आदिवासी समाज बीजेपी के पक्ष में आए इस रणनीति के साथ पार्टी ने गरासिया को एक बड़ी जिम्मेदारी दी है. नामांकन दाखिल करने के बाद मीडिया से बात करते हुए गरासिया ने भी इस बात को स्वीकार की दक्षिणी राजस्थान में कुछ शक्तियां उभर रही है, वह भलेही छोटी है, लेकिन उनसे आदिवासी समाज भ्रमित हो रहा है. उन्हें इस भ्रम से निकलने का काम करेंगे.

ये भी पढ़ें- सोनिया गांधी ने चुनाव लड़ने के बजाय राज्यसभा जाने को लेकर राजस्थान के पूर्व मंत्री का आया बड़ा बयान

उन्होंने कहा कि पार्टी ने जो जिम्मेदारी दी है उसे पूर्ण निष्ठा के साथ पूरा करूंगा और देश के बड़े मंच से आदिवासी समाज के लिए शिक्षा , चिकित्सा जैसे मूलभूत आवश्यकताओं के लिए हर संभव काम करेंगे. गरासिया ने कहा कि आज मुझे जो जिम्मेदारी मिली है, यह जिम्मेदारी वास्तव में ईश्वरीय जिम्मेदारी है.

मैंने टिकट नहीं मांगा था, मैं लोकसभा की तैयारी कर रहा था, लेकिन राज्यसभा के लिए मेरे लिए निर्णय हुआ, मैं समझता हूं पार्टी मुझसे ओर कोई अपेक्षा कर रहा है. आदिवासी क्षेत्र में कुछ शक्तियां उभर रही है, आदिवासी समाज को मन से , भावना जोड़कर पार्टी की राष्ट्रीय परिधि में लाने की कोशिश करूंगा.

ओबीसी वर्ग के साथ अन्य समाज तक गया संदेश 

मदन राठौर ने कहा कि पार्टी में अवसर दिया और आज नामांकन दाखिल किया है. एक चुनौती पूर्ण स्थिति में है उसको हम स्वीकार करते हैं और जो अपेक्षाएं राजस्थान हमसे कर रहा है, हम पूरा प्रयास करेंगे. हिंदुस्तान के सर्वोच्च सदन में राजस्थान के हितों का ध्यान में रखते हुए निश्चित रूप से अपनी बात रखें.

ओबीसी वर्ग को टिकट देने के सवाल पर राठौड़ ने कहा कि निश्चित रूप से देखिए एक व्यक्ति वही है, लेकिन पहले ओर अब की बात में अंतर आ जाता है. पद मिलने के बाद में व्यक्ति बात में दम आजाता है, उसे सुना जाता है, उसे माना भी जाता है. व्यक्ति वही रहेगा शब्द वही है लेकिन उसका एक थोड़ा सा इंपैक्ट अलग होता है. ठीक इसी प्रकार से समाज में भी और हमारा तो व्यापक क्षेत्र है, उसका फायदा जरूर मिलेगा.

राठौर ने कहा कि केवल एक समाज की बात ही नहीं है सर्व समाज और सबके साथ मिलकर काम करेंगे. राठौड़ ने कहा कि में चार बार जिला अध्यक्ष रहा, कोऑपरेटिव बैंक का अध्यक्ष रह गया,दो बार विधायक भी रह गया . प्रदेश और देश के काफी हिस्से में काम किया है.इसलिए संपर्क मेरा है और इसका लाभ पार्टी को जरूर मिलेगा.

Trending news