Jaipur: हर साल आयोजित होंगे राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल,1 करोड़ लोग लेंगे हिस्सा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1346733

Jaipur: हर साल आयोजित होंगे राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल,1 करोड़ लोग लेंगे हिस्सा

 राजस्थान में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से में पहली बार राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है.खेलों की अपार सफलता के बाद खेल मंत्री अशोक चांदना का कहना है कि "राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बहुत ज्यादा उत्साहित हैं.

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक

Jaipur: राजस्थान में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से में पहली बार राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है. 29 अगस्त से 5 अक्टूबर तक चार चरणों में आयोजित होने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के पहले चरण की अपार सफलता के बाद अब खेल विभाग की ओर से इन खेलों को हर साल करवाने के साथ ही, खिलाड़ियों की संख्या 1 करोड़ और खेलों की संख्या 6 से बढ़ाकर 10 करने का का ब्लू प्रिंट भी तैयार कर लिया गया है.

प्रदेश में पहली बार हो रहें ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में पहले चरण की अपार सफलता के बाद, अब अगले साल की तैयारी पहले ही कर दी गई है. 29 अगस्त से 1 सितम्बर तक जहां पहले चरण का आयोजन किया गया, तो वहीं 5 अक्टूबर तक तीन चरणों का आयोजन और होने जा रहा है. पहले चरण में पंचायत स्तर पर जहां 29 अगस्त से 1 सितम्बर तक राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन किया गया, तो वहीं अब ब्लॉक स्तर पर दूसरे चरण में 12 सितम्बर से 15 सितम्बर तक खेलों का आयोजन होगा, 22 सितंबर से 24 सितंबर तक जिला स्तर पर और 2 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक राज्य स्तर पर खेलों का आयोजन होना है. 

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: राजस्थान में टूरिज्म के बढ़ावे को मंत्रालय निकालने जा रहा बंपर भर्तियां, इसकी भी तैयारी

खेलों की अपार सफलता के बाद खेल मंत्री अशोक चांदना का कहना है कि "राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बहुत ज्यादा उत्साहित हैं, पहले इन खेलों का आयोजन हर दो साल में करवाने का प्लान था, लेकिन अब इन खेलों को हर साल आयोजित करवाने की घोषणा मुख्यमंत्री कर चुके हैं. खेलों से ग्रामीण क्षेत्र में जो माहौल बना है, उससे खेलों के प्रति एक नया उत्साह लोगों में देखने को मिल रहा है. गांव का हर बुजुर्ग, महिला, युवा और बच्चे इसमें हिस्सा ले रहें हैं.

हमारी योजना है की अगले साल खेलों की संख्या और बढ़ाई जाए क्योंकि अभी भी कई जगह से सिफारिश आ रही हैं की हमको भी खेलों में शामिल किया जाए, लेकिन पोर्टल बंद होने के चलते खिलाड़ियों को अब शामिल नहीं किया जा सकता. इसलिए अगले साल खेलों की संख्या बढाते हुए, खिलाड़ियों की संख्या 1 करोड़ तक ले जाने की योजना है साथ ही खेलों का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो इसकी कोशिश रहेगी.

प्रदेश सरकार की ओर से पहली बार आयोजित हो रहें इन ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में इस साल करीब 30 लाख से ज्यादा लोग हिस्सा ले रहें हैं,तो वहीं पहले इन खेलों का आयोजन हर दो साल में करवाने का फैसला सरकार की ओर से लिया गया था, लेकिन पहले ही साल और पहले ही चरण में खेलों की अपार सफलता के बाद अब इन खेलों को हर साल आयोजित करवाने का फैसला लिया गया गया है. 

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खबरें

स्कूल से बंक मारकर गार्डन में गप्प मार रहे थे छात्र, प्रधानाचार्य बैग उठाकर ले आए

झुंझुनूं: पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष राकेश झाझड़िया की हत्या का खुलासा, SP ने लाल कोठी पर मारी रेड

Aaj Ka Rashifal: धनु राशि के वैवाहिक जीवन में आएंगी खुशियां, कुंभ को परिवार की सताएगी चिंता

Trending news