आईटी डे-2023 फेस्ट में युवाओं को मिलेगा रोजगार, 3 हजार कंपनियां करेंगी 36 घंटे का ऑफलाइन हैकाथॉन
trendingNow,recommendedStories1/india/rajasthan/rajasthan1609917

आईटी डे-2023 फेस्ट में युवाओं को मिलेगा रोजगार, 3 हजार कंपनियां करेंगी 36 घंटे का ऑफलाइन हैकाथॉन

IT Day 2023: पिंकसिटी जयपुर में 19 से 21 मार्च तक आईटी डे-2023 फेस्ट का आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 36.82 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है. इस आयोजन की खासियत यह है कि इसमें 3 हजार कंपनियां हिस्सेदारी लेते हुए युवाओं को रोजगार  देंगी.

आईटी डे-2023 फेस्ट में युवाओं को मिलेगा रोजगार, 3 हजार कंपनियां करेंगी 36 घंटे का ऑफलाइन हैकाथॉन

IT Day 2023: पिंकसिटी में 19 से 21 मार्च तक आईटी डे-2023 फेस्ट का आयोजन होगा. जिसमें तीन दिन तक राजस्थान, कॉमर्स कॉलेज और जवाहर कला केंद्र में आयोजन होंगे.19 मार्च को आईटी फेस्ट की शुरूआत शाम 6 बजे लाइव बैंड परफॉर्मेंस, क्विज कॉम्पिटिशन के बीच पांच किलोमीटर आईटी कॉर्निवाल एंड रन से होगी. डीओआईटी के अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश के युवाओं का सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कौशल बढ़ाने, रोजगार बढाने और राज्य हित में आगामी संभावनाओं को खोजने के लिए जयपुर में आईटी डे-2023 का आयोजन होगा.

इसके लिए राजस्थान कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज और जवाहर कला केंद्र परिसर में 19 से 21 मार्च तक सूचना प्रौद्योगिकी संबंधित गतिविधियां और विशेषज्ञों के बीच मंथन होगा.इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 36.82 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है..फेस्ट में देश के प्रसिद्ध विशेषज्ञों के बीच पैनल डिस्क्शन के साथ ही स्टार्टअप्स के लिए लाइव पिचिंग सेशन भी होंगे.

 कॉमर्स कॉलेज परिसर में लगेगा जॉब फेयर 
युवाओं को रोजगार के अवसर देने के लिए कॉमर्स कॉलेज परिसर में जॉब फेयर लगेगा..इसमें युवाओं के सपनों को उड़ान देने के लिए देशभर से नामी 400 से अधिक नियोक्ता कम्पनियां हिस्सा लेगी.कई नियोक्ताओं के जरिए अभ्यार्थियों का मौके पर ही साक्षात्कार लेकर चयन किया जाएगा.लगभग 20 हजार युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना है..इनमें आईटी फील्ड, बीपीओ, इंजीनियरिंग, टेलीकॉम, सिविल, बैंकिंग एंड फाइनेंस, कंसल्टिंग, रिटेल, इलेक्ट्रिकल सहित मल्टी प्रोफाइल जॉब्स ऑफर किए जाएंगे.

 36 घंटे का होगा ऑफलाइन हैकाथॉन 
आईटी डे पर राजस्थान कॉलेज में 19 मार्च रात 10 से 21 मार्च सुबह 10 बजे तक 36 घंटे का ऑफलाइन हैकाथॉन होगा.इसमें 3 हजार प्रतिभागी आमजन के दैनिक जीवन की समस्याओं के समाधान सहित राज्य और देश में विकास के लिए कई विषयों की गुत्थियों को सुलझाएंगे. इसका मकसद छात्रों के बीच नवाचार, समस्या-समाधान और लीक से हटकर सोचने की संस्कृति विकसित करना है..साथ ही एक लाख से अधिक प्रतिभागियों के बीच ऑनलाइन हैकाथॉन 19 मार्च सुबह 11 बजे से 20 मार्च सुबह 11 बजे तक होगा.इन दोनों ही मोड में वर्चुअल एंड ऑगमेंटेड रियलिटी, ब्लॉकचैन, एजुकेशन एंड लर्निंग, एग्रीकल्चर एंड फूड सिक्योरिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सस्टेनेबिलिटी, फाइनेंशियल इन्क्लुजन एंड इकोनॉमिक एम्पॉवरमेंट, स्मार्ट सिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर, सोशल इम्पैक्ट सहित कई विषय रखे गए हैं..इसमें विजेता को 25 लाख रुपए, द्वितीय विजेता को 20 लाख रुपए और तृतीय विजेता को 15 लाख रुपए के पुरस्कार मिलेंगे.

शिल्पग्राम में बनाया जाएगा ‘स्मार्ट विलेज‘
जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में ‘स्मार्ट विलेज‘ बनाया जाएगा.इसमें ग्रामीण क्षेत्र की आदर्श रूपरेखा, कृषि यंत्र, ड्रोन, स्प्रिंकलर सिस्टम, जीआईएस, वाटरशेड, डिजिटल ट्रांसजेक्शन, ई-मित्र, ई-मित्र प्लस मशीन सहित स्मार्ट विलेज की अवधारणा को पूरा करने वाले सभी तकनीकें देखने को मिलेगी.यहां बच्चों के लिए 7डी, ऑगमेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी आधारित गतिविधियां होंगी. राज्य सरकार द्वारा आईटी डे इवेंट में स्टार्टअप-आईटी एक्सपो एंड बाजार भी लगाया जाएगा.इसमें देशभर के नामी स्टार्टअप्स अपने उत्पाद को प्रदर्शित कर उनकी बिक्री भी कर सकेंगे.यहां से युवाओं को नए स्टार्टअप की शुरूआत करने के लिए सीखने को भी मिलेगा.जवाहर कला केंद्र में यूथ फिल्म फेस्टिवल का आयोजन भी होगा.जिसमें राजस्थान सहित देशभर की विभिन्न शॉर्ट, डॉक्यूमेंट्री फिल्में दिखाई जाएगी.

Trending news