Rajasthan Weather Update : राजस्थान में तेज बारिश के साथ गिरे ओले, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम
Advertisement

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में तेज बारिश के साथ गिरे ओले, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम में अचानक बड़ा बदलाव नजर आ रहा है. सोमवार को कोटा में तेज बारिश के साथ ओले दर्ज किए गए. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 2 दिनों में आंधी और बारिश की संभावना है. 

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में तेज बारिश के साथ गिरे ओले, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बीते 24 घंटों में बादल गर्जन के साथ कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई. इसके अलावा कोटा के कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरे. 

इन जिलों में दर्ज की गई बरसात 
मौसम विभाग के मुताबिक, झालावाड़ के झालरापाटन में तीन मिमी, कोटा के रामगंज मंडी में सोमवार को 25 तेज मिमी बारिश हुई, झालावाड़ के सांगोद-असनावर में 5-5 मिमी, बारां के छीपाबड़ौद में दो मिमी, बारां जिले के छाबड़ा में 7 मिमी,  झालावाड़ में एक मिमी और कोटा के मंडाना में छह मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. 

यहां चलने लगी तेज हवाएं 
मौसम विभाग का कहना है कि उदयपुर और कोटा के जिलों में पश्चिमी विक्षोम का असर नजर आया. यहा अचानक तेज हवाएं चलने लगी. इसके साथ ही यहां बारिश होने की आसार हैं. उनका कहना है कि 7 और 8 मार्च को जिले में दुबारा आंधी के साथ तेज बारिश हो सकती है. वहीं, कई इलाकों में बिजली भी चमक सकती है. 

तेज आंधी -तूफान बारिश के साथ गिरेंगे ओले 
मौसम विभाग के अनुसार, आज यानि 7 मार्च को जोधपुर, कोटा,अजमेर, भरतपुर, उदयपुर और बीकानेर के जिलों में फिर मौसम बदल जाएगा, जिसके कारण यहां तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है और कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं. मौसम विभाग ने कहा कि 8 मार्च तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम ऐसा ही रहने वाला है. नौ मार्च से मौसम बदलेगा और शुष्क होने के आसार हैं. 

इस वजह से हो रहा मौसम में बदलाव 
जानकारी के अनुसार, उत्तर भारत में  इनदिनों पश्चिमी विक्षोम एक्टिव हुआ है, जिसके चलते हवा की दिशा पश्चिम से दक्षिण-पूर्वी दिशा हो गई है. इसके साथ ही  बंगाल की खाड़ी के पास साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है और पाकिस्तान गुजरात सीमा के बीच के साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना गया है. जिसकी वजह से गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान के मौसम में बदलाव हो रहा है. 

यह भी पढ़ेंः Horoscope 7 March : आज बजरंगबली की कृपा से खूब चमकेगा इन राशियों का सितारा, जानें आपका राशिफल

Trending news