Rajasthan Weather Update: आने वाले दिनों में और गिरेगा राजस्थान का तापमान, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, जयपुर में जारी हुआ येलो अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1668000

Rajasthan Weather Update: आने वाले दिनों में और गिरेगा राजस्थान का तापमान, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, जयपुर में जारी हुआ येलो अलर्ट

Rajasthan Weather Update:  मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान  एक नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है , जिससे तापमान में और गिरावट पैदा होगी, इसी के साथ जयपुर मौसम केंद्र ने उदयपुर, कोटा, भरतपुर, जयपुर के लिए येलों अलर्ट जारी किया है. 

Rajasthan Weather Update: आने वाले दिनों में और गिरेगा राजस्थान का तापमान, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, जयपुर में जारी हुआ येलो अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पिछले हफ्ते से मौसम ने अचानक करवट बदल ली थी, लेकिन एक दो दिन के बाद फिर से रेतिली तपिश लोगों को घरों में दुबकने के लिए मजबूर कर रही थी, लेकिन  जयपुर मौसम केंद्र ने आने वाले मौसम की भविष्यवाणी करते हुए बताया है कि आने वाली 27 अप्रैल से फिर से  मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम के बदलते मिजाज में ज्यादातर असर दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में पड़ेगा. यहां कई जगहों पर आंधी चलने के साथ बारिश की भी संभावना जताई गई है.  मौसम विभाग के अनुसार इस सिस्टम का असर 7 दिन तक रहेगा.

किन संभागों के लिए जारी हुआ अलर्ट
उदयपुर, कोटा, भरतपुर, जयपुर और अजमेर संभाग में इस सिस्टम का असर देखने को मिलेगा. इधर, मौसम विभाग ने 27 और 28 अप्रैल को 20 से ज्यादा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में एक सिस्टम 26 अप्रैल से एक्टिव हो रहा है. इसका प्रभाव राजस्थान में 26 की रात या 27 अप्रैल से देखने को मिलेगा. इस सिस्टम का असर पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर में कम देखने को मिलेगा. शेष हिस्सों में 27-28 अप्रैल को 40-50 किलोमीटर स्पीड से आंधी चल सकती है. 

इन जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट
अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, जालोर, जोधपुर, नागौर, पाली में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

सामान्य से नीचे पहुंचा  तापमान
तापमान में हो रहे लगातार बदलाव के कारण इस महीने में भी गर्मी का असर बहुत कम रहा.  देखा जाए तो पिछले 3-4 दिनों से राजस्थान के सभी शहरों में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे है. बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू में अक्सर अप्रैल के महीने में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर रहता है.

इस बार बहुत कम ही ऐसे दिन रहे, जब इन जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गया हो. 10 से 18 अप्रैल तक जरूर कुछ शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर चला गया था. इस तारीख से पहले और इसके बाद तापमान सामान्य या उससे नीचे रहा है.

क्यों हो रहा है मौसम में बदलाव?

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, उत्तर भारत में पंजाब और पाकिस्तान की सीमा के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इसके असर से मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा समेत कई राज्यों में थंडरस्ट्राम गतिविधियां होंगी.

Trending news