Rajasthan Weather Update: राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, तेज बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, तेज बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 23 मई को मौसम एकदम से बदल गया, जिससे यहां तेज बारिश के साथ ओले गिरे. वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि पूरे प्रदेश में बारिश के साथ ओले गिरने का दौर आज वाले कुछ दिनों तक जारी रहेगा. इसके चलते मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. 

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, तेज बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही थी, जिससे लोग परेशान हो गए. दिन और रात में यहां गर्म हवा चल रही थी. इसके अलावा मंगलवार को सुबह भी प्रदेश में तेज धूप और गर्म हवा का प्रकोप दिखाई दिया. वहीं, शाम होते ही मौसम का मिजाज एकदम से बदल गया और तेज हवाओं के साथ बादल बरसने लगे, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. 

मौसम विभाग का कहना है कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. इसका असर प्रदेश में 26 मई तक रह सकता है. पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते तेज आंधी, तूफान, बारिश और ओलावृष्टि की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. इस नए वेदर सिस्टम का सबसे ज्यादा असर 24 और 25 मई को राज्य में नजर आएगा, जिसके चलते राजस्थान के अधिकतर इलाकों में तेज अंधड़ और बारिश दर्ज की जा सकती है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan : साड़ी चबा गई बकरी तो भाभी को उलहाना देना देवरानी को पड़ा भारी, जाने क्या हुआ

अलवर में बदला मौसम, हुई तेज बारिश 
वहीं, कल शाम यानी 23 मई को अलवर में एकदम से मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आया और तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. बारिश के होते ही मौसम ठंडा हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली. अलवर के साथ कई इलाकों में बारिश का दौर जारी रहा. बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया. 

दौसा में बारिश के साथ गिरे ओले 
इसके अलावा दौसा जिले के  गीजगढ़ के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश दर्ज की गई और देखते ही देखते यहां जोरदार बड़े आकार के ओले गिरने लगे. इस बदलते मौसम से तापमना एकदम से गिर गया. वहीं,  हनुमानगढ़ जिले के संगरिया में भी बारिश के साथ ओले पड़े. 

यह भी पढ़ेंः Nagaur : किसान की बेटी ने पहली बार में ही ले लिया UPSC में सिलेक्शन, अब मैंना की मुस्कुराहट पर राजस्थान को नाज

राजस्थान में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट 
मौसम विभाग के अनुसार, 24 से 26 मई तक राजस्थान के सातों संभागों  कोटा, जोधपुर,  बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और अजमेर के इलाकों में बादल गरजने, आंधी-तूफान, बिजली गिरने और बारिश के साथ ओलावृष्टि होनी की संभावना है. मौसम विभान ने कहा कि तेज आंधी की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी और बारिश होने से पारा 4 डिग्री तक गिर जाएगा. 

Trending news