Rajasthan Weather Alert: मानसून की बारिश ने मचाया तहलका, इन जिलों येलो अलर्ट के साथ वज्रपात की चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2344692

Rajasthan Weather Alert: मानसून की बारिश ने मचाया तहलका, इन जिलों येलो अलर्ट के साथ वज्रपात की चेतावनी

Rajasthan Weather Alert: राज्य में अधिकतम तापमान 32 से 43 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है. गंगानगर का अधिकतम तापमान 43 डिग्री  पहुंचा.बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना.

Rajasthan Weather Alert

Rajasthan Weather Alert: प्रदेश में मानसून का दौर जारी है. राजस्थान में पिछले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई.वहीं बाड़मेर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश भी दर्ज की गई.

मानसून ट्रफ लाइन सामान्य
राज्य में अधिकतम तापमान 32 से 43 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है. गंगानगर का अधिकतम तापमान 43 डिग्री  पहुंचा.बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना.मानसून ट्रफ लाइन सामान्य से दक्षिण में स्थित हो गया है.

बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी
तंत्र के प्रभाव से पूर्वी भाग में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के अधिकांश जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.चूरू,झुंझुनू जिले में कोई अलर्ट नहीं है. पूर्वी राजस्थान में 21-22 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी की संभावना है.

ऑरेंज अलर्ट जारी 
कोटा,उदयपुर,जयपुर,अजमेर,भरतपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है.राजसमन्द में 62 mm और बाड़मेर में  97 mm दर्ज की गई है.मौसम विभाग ने बूंदी जिलों के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ तेज बारिश और तेज सतही हवा के साथ कहीं-कहीं आकाशीय बिजली पड़ने की संभावना है. वहीं बूंदी में विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है.

येलो अलर्ट जारी
कोटा, चित्तौड़गढ़,भीलवाड़ा जिलों में कहीं-कहीं तेज सतही हवा औक मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी कर रखा है.

अधिकतम तापमान का हाल
अजमेर 34.5, अलवर 35.6, जयपुर 36.9, सीकर 38.0, कोटा 35.4, बाड़मेर 37.2, जैसलमेर 38.2, जोधपुर 37.1, बीकानेर 40.9, चूरू 41.9, करौली 36.6 डिग्री अधिकतम पारा दर्ज किया गया.

डिप्रेशन में परिवर्तन
जालोर सहित जिले भर में दिन भर आसमान में बादलों की आवाजाही रही, उमस और गर्मी ने लोगों को बहाल किया गर्मी के बीच लोग पसीने से तरबतर रहे. शाम को मौसम ने करवट ली और बारिश का दौर शुरू हुआ. मानसून तीव्र होने के साथ ही डिप्रेशन में परिवर्तन भी हो चुका है.
 

मौसम विभाग की चेतावनी 
मौसम विभाग के मुताबिक,मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

 

यह भी पढ़ें:भजनलाल सरकार का ये आदेश उपचुनाव में पड़ सकता है गले,जानिए क्या है मुद्दा

Trending news