Rajasthan Weather: आंधी तुफान बारिश राजस्थान में मचाने वाली तबाही, इन 6 जिलों में होगा मौसम का तांडव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1669455

Rajasthan Weather: आंधी तुफान बारिश राजस्थान में मचाने वाली तबाही, इन 6 जिलों में होगा मौसम का तांडव

Rajasthan Weather: राजस्थान में सक्रिय हुआ एक नया पश्चिमी विक्षोभ, जिसके कारण 26 अप्रैल दोपहर बाद प्रदेश के तीन संभागों में हल्की बारिश और तेज हवाएं चलेंगी. और 28 से 30 अप्रेल तक राजस्थान भारी आंधी, बारिश और तेज हवाओं की चपेट में रहने की पुर्ण संभावना है.

Rajasthan Weather: आंधी तुफान बारिश राजस्थान में मचाने वाली तबाही, इन 6 जिलों में होगा मौसम का तांडव

Rajasthan Weather: राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है, जिससे दोपहर के बाद तीन संभागों में हल्की बारिश और हवाओं की उम्मीद है. 28 से 30 अप्रैल तक राजस्थान में आंधी, बारिश और तेज़ हवाओं की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, इस बार पश्चिमी विक्षोभ का भारी प्रभाव नजर आएगा और भीषण आंधी का दौर रहेगा. देश के कुछ हिस्सों में स्काईमेट वेदर ने भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट भी जारी किया है.

प्रदेश के 6 संभाग में दिखेगा असर
26 अप्रैल से प्रदेश में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण राज्य के दक्षिणी क्षेत्रों में कोटा, उदयपुर, जोधपुर और उनके आसपास के संभागों में मेघगर्जन की संभावना है. इसके साथ ही भारी आंधी बारिश की गतिविधियों में 27 अप्रैल से और बढ़ोतरी होने की संभावना है. जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ भागों में तीव्र थंडरस्टॉर्म, तेज हवाएं और हल्की बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Beawar SDM ने किया महंगाई राहत शिविरों का निरीक्षण, अधिकारियों को दिए निर्देश

तीन दिन मौसम बदलेगा मिजाज

मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि मौसम में बदलाव के कारण राजस्थान के कई इलाकों में तीन दिन तक भारी बारिश होने की संभावना है. इन दिनों दिनभर आंधी और हवाओं के बीच बारिश भी होगी. जयपुर के मौसम केंद्र के मुताबिक, 28 से 30 अप्रेल के दौरान राज्य के अधिकांश भागों में तंत्र का सर्वाधिक असर रहने की पुर्ण संभावना है. और कुछ जगह पर तेज थंडरस्टॉर्म, 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की पुर्ण संभावना है. इस बारिश और आंधी के असर से 28 अप्रेल से तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है. जिससे गर्मी से राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें- Alwar news:जिलानी माता के मेले का गुरुवार से आयोजन, 511 महिलाओं ने निकाली कलश यात्रा

देश में यहां-यहां होगी बर्फबारी और भारी बारिश
यदि हम स्काईमेट वेदर के मुताबिक आने वाले 24 घंटों में पश्चिमी हिमालय में मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें हो सकती हैं. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी भागों में बर्फबारी की संभावना है. विदर्भ, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि पंजाब, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

Trending news