Rajasthan weather- प्रदेश में मानसून पर लगा ब्रेक हटने के आसार, आने वाले दो दिनों में मेहरबान हो सकते है बदरा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1831110

Rajasthan weather- प्रदेश में मानसून पर लगा ब्रेक हटने के आसार, आने वाले दो दिनों में मेहरबान हो सकते है बदरा

Rajasthan Weather: देश के उत्तरी भागों में मौसम की चाल फिर से बदलने लगी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ही एकाई जयपुर मौसम केंद्र ने  राजस्थान के लिए बारिश को लेकर  कई जगहों पर भारी से मध्यम  वर्षा की संभावना जताई है.  बीते करीब 15 दिनों से शुष्क मौसम में बदलाव आएगा.अगले 5 दिन बारिश का अलर्ट है.

 

Rajasthan weather

Rajasthan Weather: देश के उत्तरी भागों में मौसम की चाल फिर से बदलने लगी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ही एकाई जयपुर मौसम केंद्र ने  राजस्थान के लिए बारिश को लेकर  कई जगहों पर भारी से मध्यम  वर्षा की संभावना जताई है.

बता दें कि शनिवार को पूर्वी और मध्य भारत में बरसात का अलर्ट है. वहीं 21 अगस्त को पूर्वोत्तर में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है .इस बीच राजस्थान में भी मौसम विभाग ने बारिश को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है.इसके मुताबिक, बीते करीब 15 दिनों से शुष्क मौसम में बदलाव आएगा.अगले 5 दिन बारिश का अलर्ट है.

 

मौसम विभाग के अनुसार  19-20 अगस्त को  जयपुर, जयपुर शहर दौसा, झुंझुनू, नागौर , सीकर, अजमेर, भीलवाड़ा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है| के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की-मध्यम बारिश होने की संभावना है.बारिश की गतिविधियां 21 अगस्त को धौलपुर, भरतपुर व जयपुर संभाग के कुछ भागों में जारी रहने की संभावना है.

वहीं पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों को छोड़कर जोधपुर, बीकानेर संभाग में दिनांक 19-20-21 अगस्त को छुटपुट स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

इसलिए मौसम में हो रहा बदलाव
जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, मौसम में बदलाव और बारिश के हालात इसलिए बन रहे क्योंकि मानसून ट्रफ लाइन हिमालय के तलहटी की ओर मौजूद है.उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक परिसंचरण तंत्र (Cyclonic circulation) बना हुआ है.इसके आगामी 12 घंटे में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

राजस्थान के अलावा इन राज्यों में बारिश के आसार
राजस्थान के अलावा आईएमडी ने शनिवार तक दिल्ली  में भी बारिश के आसार जताए हैं.-जिसके चलते राजधानी में सुबह से ही बदरा छाए हुए होने के साथ गरज के साथ छीटों से धरा को तृपत कर दिया है. 

यह भी पढ़ें-

 विधायक शोभारानी कुशवाह को राजस्थान हाईकोर्ट की तरफ से मिली राहत, गिरफ्तारी पर रोक

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी गारंटी, जनता को किया आगाह, बोले- 45 दिन बाद आचार संहिता...

 

Trending news