Rajasthan Weather News: राजस्थान में हो रही भारी बारिश, बना बाढ़ का खतरा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1777629

Rajasthan Weather News: राजस्थान में हो रही भारी बारिश, बना बाढ़ का खतरा

Rajasthan Weather News: मानसून की बारिश ने पूरे देश में हाहाकार मचा रखा है. वहीं, राजस्थान में बाढ़ का खतरा बन हुआ है. इसी के चलते प्रशासन ने डीआरएफ टीम को तैनात कर दिया गया है. जानें पूरे मौसम का हाल. 

 

Rajasthan Weather News: राजस्थान में हो रही भारी बारिश, बना बाढ़ का खतरा

Rajasthan Weather News: पूरे देश में भारी बारिश ने कहर मचा रखा है. वहीं, कुछ दिनों से हो रही  मूसलाधार बारिश ने लोगों की परेशानी और बढ़ा दी है. बारिश को लेकर राजधानी जयपुर में 13 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, आज राजस्थान के 8 जिलों में बारिश की चेतावनी दी गई है, जिसमें बारां, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, कोटा और उदयपुर शामिल हैं. मौसम विभाग का कहना है कि लोग घरों में रहें और बाहर जाने से बचें. भारी बारिश के चलते लोगों को काफी सारी मुसिबतों का सामना करना पड़ रहा है. 

यह भी पढ़ेंः चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए लगाएं 10 रुपये का ये कैप्सूल, सब पूछेंगे खूबसूरती का राज

श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में बाढ़
प्रदेश में  बुधवार यानी 12 जूलाई लोगों को उमस और गर्मी झेलनी पड़ी. वहीं, एक बार फिर मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई हैं. इसके चलते  श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में बाढ़ का खतरा बताया गया है. 

घग्घर नदी में उफान
मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश से पंजाब और हरियाणा होते हुए आने वाला पानी यहां खतरा बन सकता है. इस पानी से घग्घर नदी में उफान आने की चेतावनी है. इस वजह से यहां बाढ़ आने का खतरा है. हालातों को देखते हुए जिला प्रशासन ने पहले से पूरी तैयारियां कर कमर कस ली है. 

यह भी पढ़ेंः सिर मुंडवाने से मिलेंगे ढेरों फायदे, देखते रह जाएंगे

कई शहरों और गांवों में आ सकती है बाढ़ 
बता दें कि हरियाणा के ओटू हैड से घग्घर में 40 हजार क्यूसेक या अधिक पानी छोड़े जाने पर आसपास के गांवों में बाढ़ आ सकती है. कहा जा रहा है कि 35 हजार क्यूसेक पानी घग्घर में छोड़े जाने तक हालात ठीक रहेंगे. वहीं, इससे ज्यादा पानी छोड़ा गया तो हालात खराब हो सकते हैं. इसकी वजह से कई इलाकों में बाढ़ आ सकती है. इस बाढ़ और हालात से निपटने के लिए प्रशासन ने एसडीआरएफ तैनात कर दिया गया है. 

 

 

Trending news