Rajasthan Weather Today: राजस्थान के कई इलाकों में रात और सुबह के समय हल्की ठंड, धीरे-धीरे गिरेगा पारा, फिर बढ़ेगी सर्दी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1414500

Rajasthan Weather Today: राजस्थान के कई इलाकों में रात और सुबह के समय हल्की ठंड, धीरे-धीरे गिरेगा पारा, फिर बढ़ेगी सर्दी

Rajasthan Weather Today: राजस्थान के कई जिलों में तापमान में अचानक गिरावट देखी जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले महीने में धीरे-धीरे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. आगामी नवंबर और दिसंबर में ठंड धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ेगी. कोटा में भी हल्की सर्दी बढ़ गई है, लोगों ने ऊनी कपड़े निकालने शुरू कर दिए हैं.

 

हल्की ठंड महसूस होने लगी.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम बदल रहा है. कई जिलों में रात और सुबह के समय हल्की ठंड महसूस होने लगी है. राजस्थान में 4 दिन बाद सर्दी पड़ने वाली है. इसका असर 6 जिलों में दिखने वाला है. सर्दी आने के पीछे सबसे बड़ा कारण वेर्स्टन डिर्स्टबेंस होता है. इसी सिस्टम से उत्तर भारत के जम्मू, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश का मौसम बदलता है और वहां बारिश और बर्फबारी होती है. यही उत्तरी हवाएं जब दक्षिण-पश्चिम की तरफ आती हैं तो मैदानी इलाकों (दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार और झारखंड) में सर्दी पड़नी शुरू होती है. इससे राजस्थान के कई इलाकों में कोहरा भी देखने को मिलेगा.

4 नवंबर से उत्तरी राजस्थान में धीरे-धीरे गिरेगा पारा, फिर बढ़ेगी सर्दी
जयपुर मौसम केन्द्र के विशेषज्ञों के मुताबिक वर्तमान में राज्य के सभी भागों में अगले 3-4 दिन मौसम शुष्क बना रहेगा. इस दौरान तापमान में भी विशेष उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन 1 नवंबर से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख एरिया में 2 बैक टू बैक वेस्टर्न डिर्स्टबेंस आ रहे हैं. इससे इन एरिया में बारिश-बर्फबारी होगी. इस वेस्टर्न डिर्स्टबेंस का असर पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रहेगा. इसके बाद सर्द हवाएं मैदानी इलाकों में आनी शुरू होगी, जिससे राजस्थान के उत्तरी हिस्सों गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, सीकर, चूरू, अलवर बेल्ट में तापमान गिरेगा और कोहरा देखने को मिलेगा.

कोटा में भी हल्की सर्दी बढ़ी
कोटा में भी हल्की सर्दी बढ़ गई है. अलसुबह मौमस में ठण्डक घुली होने के कारण लोगों ने ऊनी कपड़े निकालने शुरू कर दिए हैं. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार हाड़ौती समेत प्रदेश में मौमस शुष्क रहेगा सर्दी धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी. घने कोहरा भी छाने लगेगा.

तापमान के उतार- चढ़ाव के कारण मौसमी बीमारियां
शेखावाटी के तापमान में अधिक गिरावट दर्ज की गई है. यहां न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट हुई है. जिसके कारण सूर्यास्त के बाद से ही ठंडक का एहसास होने लगा है. सीकर में दूसरे दिन बुधवार को न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो कि प्रदेश में सबसे कम रहा. शुक्रवार सुबह बाड़मेर कोहरे से निपटा नजर आया. प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान में लगातार उतार- चढाव दर्ज किया जा रहा है. कभी तापमान में 17.18 डिग्री पर पहुंच रहा है तो कभी 20 डिग्री तक तापमान दर्ज किया गया. तापमान के उतार- चढ़ाव के कारण लोगों को मौसमी बीमारियां भी जकड़ रही हैं.

इन इलाकों में  धीरे-धीरे पारा गिरेगा, फिर सर्दी  बढ़ेगी 
वहीं, राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से बढ़ रही सर्दी पर अभी ब्रेक लगा है. दो दिन से उत्तरी हवाओं का प्रभाव कम होने से राज्य के कई शहरों में तापमान गिरने के बजाए बढ़ने लगा है. दो दिन में सीकर न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया. इससे वहां सर्दी का असर कम हो गया. मौसम विशेषज्ञों की माने तो सर्दी का असर 4 नवंबर से बढ़ने लगेगा. 6 जिलों में सर्दी का असर बढ़ेगा. इन इलाकों में  धीरे-धीरे पारा गिरेगा, फिर सर्दी  बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें- मौसम में हुआ बदलाव, बढ़ने लगा तापमान, कुछ दिन फिर सताएगी गर्मी

प्रदेश में आज मौसम की स्थिति देखें तो सबसे कम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस चित्तौड़गढ़ का रहा. इसके अलावा सीकर में भी आज तापमान बढ़कर 14.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इधर जयपुर, जैसलमेर, टोंक, बूंदी और सिरोही में रात का न्यूनतम तापमान बढ़कर 20 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा तापमान
सीकर में 26 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस था, जो दो दिन में 4 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 14.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इसी तरह उदयपुर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ में भी तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है. इससे इन जिलों में रात में एक बार फिर हल्की गुलाबी सर्दी का अहसास होने लग गया है.

Trending news