​Rajasthan Weather: मौसम विभाग ने बांसवाड़ा-पाली में ऑरेंज और 17 जिलों में जारी किया येलो अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1775650

​Rajasthan Weather: मौसम विभाग ने बांसवाड़ा-पाली में ऑरेंज और 17 जिलों में जारी किया येलो अलर्ट

Rajasthan Weather News: जयपुर के मौसम विभाग ने बांसवाड़ा और पाली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा भरतपुर, धौलपुर और करौली समेत 17 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा है.

 

​Rajasthan Weather: मौसम विभाग ने बांसवाड़ा-पाली में ऑरेंज और 17 जिलों में जारी किया येलो अलर्ट

Rajasthan Weather News: मानसून की वजह से देश के कई राज्यों में जबरदस्त बारिश हो रही है, जिसको लेकर मौसम विभाग लोगों को सचेत भी कर रहे हैं. इसी को देखते हुए राजस्थान में मौसम विभाग बारिश के अनुपात के हिसाब से राज्य के जिलों में अलर्ट जारी करता है. जयपुर के मौसम विभाग ने बुधवार (12 जुवाई) के लिए बांसवाड़ा और पाली जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, तो भरतपुर, धौलपुर, करौली, कोटा, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, प्रतापगढ़ नागौर, अजमेर और सवाईमाधोपुर में येलो अलर्ट जारी किया है. 

राजस्थान के इन जिलों में हुआ ऑरेंज और येलो अलर्ट 

राजस्थान के बांसवाड़ा और पाली जिले में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर एक या दो तेज वर्षा के दौर होने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने इन दो जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं भरतपुर, धौलपुर, करौली, कोटा, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, प्रतापगढ़ नागौर, अजमेर, सवाईमाधोपुर जिलों के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, जिसकी वजह से विभाग ने यहां पर येलो अलर्ट जारी किया है.

ये पड़ेगा असर

जिन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, वहां पर मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि कमजोर संरचनाएं, कच्चे घरों,दीवारों, हल्की और ढीली बंधी वस्तुएं, बिजली की लाइनों, पेड़ो आदि को नुकसान हो सकता हैं, कहीं-कहीं पर पर जल भराव हो सकता है. वहीं जिन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है गया है.

ऑरेंज और येलो अलर्ट वाले जिले ये सावधानी रखें 

जयपुर के मौसम विभाग ने सुझाया है कि बादर गरजते वक्त के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लें. पेड़ों के नीचे शरण ना लें. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें, जल भराव स्थान से दूररहें और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.

ये भी पढ़ें...

दो बच्चों की मां का तीन बच्चों के पिता से चल रहा था अफेयर, महिला के पति ने दोनों की जबरन करवाई शादी

जब MS धोनी बोले-'भाभी, मुझे सिर्फ 30 लाख कमाने हैं, ताकि मैं रांची में चैन से रह सकूं'

Trending news