बर्लिन में दिखा राजस्थान! पर्यटकों पर छाया मरुधरा का जादू
Advertisement

बर्लिन में दिखा राजस्थान! पर्यटकों पर छाया मरुधरा का जादू

Jaipur News : राजस्थान पर्यटन के रंग में रंगा बर्लिन, 7-9 मार्च तक बर्लिन में इंटरनेशनल ट्रेवल बोर्स का आयोजन, यूरोपियन पर्यटकों को राजस्थान की ओर आकर्षित करना

बर्लिन में दिखा राजस्थान! पर्यटकों पर छाया मरुधरा का जादू

Jaipur News : जर्मनी की राजधानी बर्लिन में राजस्थान पर्यटन के रंग में रंगी. 7-9 मार्च तक बर्लिन में इंटरनेशनल ट्रेवल बोर्स का आयोजन किया गया. आइटीबी में राजस्थान पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ के नेतृत्व में संयुक्त सचिव राजेश शर्मा और पर्यटन विभाग के अधिकारियो ने भाग लिया. प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ के नेतृत्व में राजस्थान पर्यटन विभाग का प्रमुख उद्देश्य अधिक से अधिक यूरोपियन पर्यटकों को राजस्थान की ओर आकर्षित करना है.

पर्यटन विभाग का नवाचार

7 मार्च को बर्लिन में राजस्थान पर्यटन विभाग की पवैलियन का उद्घाटन जर्मनी में भारत के राजदूत पी. हरीश और केंद्रीय पर्यटन सचिव अरविंद सिंह ने प्रदेश पर्यटन प्रतिनिधि मंडल की उपस्थित रहे.
प्रदेश पर्यटन प्रतिनिधि मंडल का परम्परागत राजस्थानी शैली में स्वागत किया गया. इस अवसर पर पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने कहा कि अन्तरराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर राजस्थान पर्यटन की एक विशिष्ट पहचान है. प्रदेश पर्यटन विभाग का प्रयास है कि यहां आने वाला पर्यटक राजस्थान की अमिट छाप और यादें लेकर लौटे. ऐसे में पर्यटन विभाग लगातार नवाचारों के जरिए पर्यटकों को अधिक से अधिक संख्या में राजस्थान आने के लिए प्रेरित कर रहा है.  बर्लिन में आयोजित आईटीबी के जरिए पर्यटन विभाग यूरोपियन मार्केट पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है. क्योंकि इंटरनेशनल टूरिज्म सर्किट में घूमने वाले यूरोपियन टूरिस्ट में से तकरीबन 65 प्रतिशत टूरिस्ट राजस्थान का रुख करते हैं.

बता दें आइटीबी (इंटरनेशनेल टूरिज्म-बोर्स, बर्लिन) दुनिया का सबसे बड़ा पर्यटन व्यापार मेला है. यहां पर अन्तरराष्ट्रीय स्तर के होटल, टूरिस्ट बोर्ड, टूअर ऑपरेटर, सिस्टम प्रोवाइडर, एयरलाइंस और कार रेंटल कंपनियां शामिल होती हैं. आइटीबी के पहले ही दिन से राजस्थान को लेकर अन्तरराष्ट्रीय टूरिज्म में खासी उत्सुकता देखने को मिली. राजस्थान की पैलेस ऑन व्हील्स को लेकर इंटरनेशनल टूअर एण्ड ट्रैवल ऑपरेटर्स ने खासी रुचि दिखाई. राजस्थान पवैलियन में प्रदेश के संपूर्ण पर्यटन को दर्शाने वाली प्रदर्शनी भी लगाई गई है. पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने दो दिनों में 30 से अधिक बीटूबी मीटिंग्स में भाग लेकर राजस्थान पर्यटन के बारे में जानकारी दी.

Trending news