Rajasthan News: संसद पहुंची देश की नारी शक्तियां, राजस्थान की 50 पंचायतों से ये हुईं शामिल
Advertisement

Rajasthan News: संसद पहुंची देश की नारी शक्तियां, राजस्थान की 50 पंचायतों से ये हुईं शामिल

Rajasthan News: संसद पहुंची 500 से अधिक महिला सरपंच,पंचायत से संसद तक कार्यक्रम में बताए अपने अनुभव. इनमें राजस्थान से 50 महिला सरपंच और स्थानिय निकाय की महिला प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया.

फाइल फोटो.

Rajasthan News: देश के विकास में महिलाओं के योगदान और पंचायती राज संस्थाओं में बढ़ती महिलाओं की भागीदारी के सम्मान में शुक्रवार को संसद में पंचायत से संसद तक कार्यक्रम का आयोजन किया गया.लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने संविधान सदन के केंद्रीय कक्ष में इस कार्यक्रम का उदघाटन किया.कार्यक्रम में देश के अलग-अलग राज्यों की पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों की 500 से अधिक महिला प्रतिनिधियों ने भाग लिया.

 300 से अधिक महिला सरपंच भी शामिल रहीं

देश के सुदूर ग्राम पंचायतों के मुखिया की जिम्मेदारी निभा रही 300 से अधिक महिला सरपंच भी शामिल रहीं.इनमें राजस्थान से 50 महिला सरपंच और स्थानिय निकाय की महिला प्रतिनिधियो ने भी भाग लिया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि देश के विकास में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी से महिला नेतृत्व के मामले में भी देश आगे बढ़ रहा है,बिड़ला ने कहा कि हाल ही में संसद द्वारा पारित किये गए नारी शक्ति वंदन अधिनियम का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संसद के नए भवन में आयोजित पहले ही सत्र में इस ऐतिहासिक अधिनियम को पारित किया गया है.

गेंमजर साबित होगा ये नेतृत्व

बिड़ला ने कहा कि इस अधिनियम का उद्देश्य लोक सभा और राज्य विधान मंडलों में कुल एक तिहाई सीटों को महिलाओं के लिए आरक्षित करना है,जो निर्णय लेने की प्रक्रिया में महिलाओं को नेतृत्व की भूमिका में लाने में गेमचेंजर सिद्ध होगा.कार्यक्रम के अंत मे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने महिला सरपंचो से संवाद किया और पंचायत संचालन के उनके अनुभवों को जाना.

ये भी पढ़ें- IAS RAS Transfer in Rajasthan: भजनलाल सरकार में पहला बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 72 IAS और 121 RAS के तबादले, देखिए पूरी लिस्ट

 

 

Trending news