Jaipur News:15 सालों से जयपुर के 19 इलाकों में गंदे पानी की सप्लाई,प्रशासन के पास क्यों नहीं है समाधान?
Advertisement

Jaipur News:15 सालों से जयपुर के 19 इलाकों में गंदे पानी की सप्लाई,प्रशासन के पास क्यों नहीं है समाधान?

Jaipur News:जयपुर में दूषित पानी के रेड जोन कब ग्रीन होंगे? 15 साल से 19 रेड जोन के इलाके ग्रीन में नहीं बदल पाए,उत्तर और दक्षिण सर्किल के इलाकों में रेड जोन आज भी है.जयपुर के चारदीवारी ही नहीं बल्कि बाहरी हिस्से में भी दूषित पानी के रेड जोन बने हुए है.

Jaipur news

Jaipur News:जयपुर में दूषित पानी के रेड जोन कब ग्रीन होंगे? 15 साल से 19 रेड जोन के इलाके ग्रीन में नहीं बदल पाए,उत्तर और दक्षिण सर्किल के इलाकों में रेड जोन आज भी है,जिसका नतीजा ये है कि चारदीवारी में आए दिन लीकेज के कारण घरों में गंदे पानी की सप्लाई हो रही है.

चारदीवारी में ज्यादा रेड जोन

जयपुर के चारदीवारी ही नहीं बल्कि बाहरी हिस्से में भी दूषित पानी के रेड जोन बने हुए है.सबसे हैरानी की बात ये है कि 15 साल में आज तक ये रेड जोन ग्रीन नहीं बन पाए.इस दौरान जयपुर नॉर्थ और जयपुर साउथ में लाखों आबादी आज भी आए दिन दूषित पानी पीने को मजबूर हो जाती है.लेकिन इसके लिए जलदाय विभाग ने इतने सालों में कोई ठोस कदम नहीं उठाए.

2008-09 में शहर के कई इलाकों में दूषित पानी की सप्लाई से हाहाकार मचा था,तब विभाग के तत्कालीन अतिरिक्त मुख्य सचिव ने शहर का सर्वे कराया और दूषित पानी की सप्लाई को लेकर इलाके चिन्हित करवाए. सर्वे में जर्जर पाइप लाइनों को दूषित पानी आने का बड़ा कारण माना गया था.

जयपुर में ये इलाके रेड जोन में

हीदा की गोरी,लक्ष्मीनारायणपुरी,रामगंज, चौकड़ी गोदीखाना,चौकाड़ी तोपखाना देश, जालूपुरा,संगम विहार ईदगाह,शास्त्री नगर में किशनबाग, नाहरी का नाका,सिवार एरिया सुभाष चौक,बालाजी की कोठी घाटगेट,विजयबाड़ी,मुरलीपुरा,सांगानेर,कागजी मोहल्ला,शिव कॉलोनी, बाईजी की कोठी, झालाना,गायत्री नगर राकड़ी-सीवाला,शांति नगर, मजदूर नगर-हसनपुरा क्षेत्र,हसनपुरा ए.बी.सी,कमेला की गली-एमडी रोड,जीवा चौधरी की गली. खाल गोदाम,एमडी रोड रेड जोन में आते है.

सर्वे किया,फिर भी समाधान नहीं

सर्वे की रिपोर्ट मिलने के बाद भी इंजीनियरों ने शहर के इन इलाकों में दूषित पानी की रोकथाम के लिए कोई ठोस उपाय नहीं किए. जहां दूषित पानी आया, वहां कुछ हिस्से में पाइप लाइन बदल कर लीपापोती कर दी. नतीजा यह रहा कि आज तक चिह्नित इलाकों में लोग दूषित पानी की मार झेल रहे हैं.इसका नतीजा ये है कि आए दिनों घरों में गंदे पानी की सप्लाई होती है.

यह भी पढ़ें:Rajasthan Weather Update:राजस्थान के मौसम में बड़ा बदलाव,इन इलाकों में मेघ गर्जन के साथ होगी बारिश

Trending news