Rajasthan- राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-2022 आज, 28 जिलों में 8 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1802092

Rajasthan- राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-2022 आज, 28 जिलों में 8 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

Rajasthan- साल 2022 में पेपर लीकर होने के कारण वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 को माध्यमिक शिक्षा विभाग के जरिए रद्द कर दिया गया था. जिसके बाद शनिवार 30 जुलाई को एक बार फिर फ्रदेश के 28 जिलों में परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है. 

RPSC Exam

Rajasthan Group-A and Group-B of Senior Teacher Exam 2022: राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-2022 के ग्रुप-ए एवं ग्रुप-बी की परीक्षा वाले अभ्यर्थियों के लिए रविवार का दिन काफी अहम है. आयोग की तरफ से सामान्य ज्ञान परीक्षा का 30 जुलाई को दुबारा  किया जा रहा है. जिसके लिए आयोग ने पहले ही नोटिस जारी कर दिया था. बता दें  कि देश के 28 जिलों में दो पारियों में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी.  सुबह 10 से 12और दोपहर 2.30से4.30 बजे तक होगी. 

 8लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स परीक्षा में होंगे शामिल
परीक्षा में आठ लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स के शामिल होने की संभावना है. बार-बार पेपर लीक होने के बाद इस बार इसे सही से करवाना आयोग  के सामने एक कड़ी चुनौती होगी. इश बारे में आयोग के सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इसके लिए कैंडिटेट्स को एक घंटे पहले  परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.  उसके बाद किसी बी तरीके से प्रवेश नहीं मिलेगा. 

28 जिलों में 2 पारियों में होगा परीक्षा का आयोजन
परीक्षा का आयोजन अजमेर, अलवर बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चुरू, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, जैसलमेर, झालावाड़, झुंझुनूं, जोधपुर, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, सिरोही, श्रीगंगानगर, टोंक एवं उदयपुर जिलों में किया जाएगा. परीक्षा के सुचारू और सफल आयोजन के लिए आयोग ने प्रत्येक जिला मुख्यालय व आयोग कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाए हैं.

कड़ी सुरक्षा में होगी परीक्षा
प्रदेश की भर्तियों में बार बार हो रहे पेपर लीक के कारण आयोग और सरकार की काफी फजीहत हुई थी. ऐसे में आयोग ने परीक्षा आयोजन के लिए पुलिस, शिक्षा विभाग, खुफिया तंत्र और एसओजी से मदद लेकर पहले ही प्रशासन को अलर्ट मोड में कर दिया था. परीक्षा कें द्रों में प्रवेश से पहले अभ्यर्थियों की गहन सुरक्षा जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा. वहीं परीक्षा केंद्र के बाहर सादा वर्दी में भी पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है.

यह था मामला
9760 शिक्षकों की भर्ती के लिए वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 कराई थी. परीक्षा के दौरान उदयपुर में बस में सामान्य ज्ञान का पेपर हल करते अभ्यर्थियों को पकड़ा गया. आयोग सदस्य बाबूलाल कटारा, शेरसिंह मीणा, आयोग के ड्राइवर गोपालसिंह सहित अन्य गिरफ्तार हुए. 46 अभ्यर्थियों को डिबार किया गया.

यह भी पढ़ें- 

भाजपा सांसद दिया कुमारी ने कसा तंज, कहा- राहुल गांधी भी जानते हैं जो होना था वो हो चुका

दूसरी 'सीमा हैदर' बन गई राजस्थान की बहू, पति समेत 2 बच्चों को छोड़ पाकिस्तानी महबूब से मिलने पहुंची

Trending news