राजस्थान- CM गहलोत ने सरकारी नौकरी पाने का सपना किया और भी आसान, आवेदन शुल्क में दी ये बड़ी राहत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1777989

राजस्थान- CM गहलोत ने सरकारी नौकरी पाने का सपना किया और भी आसान, आवेदन शुल्क में दी ये बड़ी राहत

One time Registration fee on Government Exams: सरकारी नौकरी के लिए कॉम्पीटिशन एग्जाम की तैयारी कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अब युवाओं को बार-बार आवेदन शुल्क जमा नहीं करना पड़ेगा अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस (One time Registration fee) प्रणाली से आवेदक सभी परीक्षाओं में हिस्सा ले सकेंगे.

 

one time registration

One time Registration fee on Government Exams: प्रदेश के युवाओं को लेकर  गहलोत सरकार ने  प्रतियोगी परीक्षाओं  में भाग ले रहे युवाओं के लिए सराकरी नौकरी (Governmentjob) पाने की राह थोड़ी आसान कर दी है. कांग्रेस ने युवाओं को सराकरी एग्जाम(Government Exams) के लिए बार-बार आवेदन कर रहे युवाओं के आवेदन  शुल्क जमा  करने से राहत दी है. उन्हें अब एक बार ही आवेदन शुल्क जमा कराना पड़ेगा. यानी  वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस (One time Registration fee) प्रणाली से ही आवेदक सभी परीक्षाओं में बैठ सकेंगे.

यह भी पढे़ं- राजस्थान में भारी बारिश  के बीच  17 जुलाई तक इन जिलों के लिए जारी येल्लो अलर्ट, जानें अन्य जिलों का तापमान

बार-बार एग्जाम फीस देने की जरूरत नहीं
बता दें कि कार्मिक विभाग की ओर से जारी सर्कुलर से प्रदेश के बेरोजगार युवा जो सरकारी नौकरी के लिए कॉम्पीटिशन एग्जाम की तैयारी कर रहे है उनके लिए अच्छी खबर है......मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के मुताबिक अब ये अभ्यर्थी एक बार फीस देकर अपना वनटाइम रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे.इस रजिस्ट्रेशन फीस को जमा करवाने के बाद अभ्यर्थी राज्य सरकार के डिपार्टमेंट में निकली तमाम भर्ती के एग्जाम योग्यता के अनुसार दे सकेंगे......इसके लिए उन्हें बार-बार एग्जाम फीस देने की जरूरत नहीं पड़ेगी......ये फीस 400 से लेकर 600 रुपए निर्धारित की है, जो अलग-अलग कैटेगिरी के हिसाब से अलग-अलग निर्धारित की गई है.

वनटाइम रजिस्ट्रेशन फीस 
इसी  को लेकर कार्मिक विभाग ने गुरूवार को एक सर्कुलर जारी किया है। इसमें जनरल कैटेगिरी के अभ्यर्थी से 600 रुपए, सभी तरह के आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी से 400 और दिव्यांगजन से 400 रुपए वनटाइम रजिस्ट्रेशन फीस लेने का प्रवधान रखा गया है. इसके लिए सभी अभ्यर्थियों को अपनी अलग-अलग एसएसओ आईडी जनरेट करनी पड़ेगी.इतना ही नहीं अगर अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन के बाद अपनी जानकारी में कोई संसोधन करना चाहता है तो उसकी भी फीस नहीं लगेगी.

एसएसओ आईडी पर बनाना होगा अकाउंट

कार्मिक विभाग के सकुर्लर के अनुसार अभ्यर्थी जिनका एसएसओ आईडी पर अकाउंट बना नहीं है उन्हें अकाउंट बनाना होगा...इस अकाउंट के बनने के बाद रिक्रूटमेंट ऑप्शन पर जाकर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसमें अभ्यर्थी की पूरी जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, पता, आधार नंबर, एज्युकेशन से संबंधित सभी जानकारी अपलोड करनी होगी.इसके बाद उसे वन टाइम फीस जमा करवानी होगी.इसी तरह जिन अभ्यर्थियों का पहले से अकाउंट बना है और वन टाइम रजिस्ट्रेशन है उनको केवल फीस जमा करवानी होगी..

हर साल लाखों  अभ्यर्थी देते है कॉम्पीटिशन एग्जाम
बता दें कि राजस्थान में हर साल लाखों अभ्यर्थी कॉम्पीटिशन एग्जाम देते है.इसमें सबसे ज्यादा अभ्यर्थी टीचर, पुलिस, ग्राम विकास अधिकारी समेत अन्य विभागों में होती है..जहां बड़ी संख्या में एक साथ भर्ती निकाली जाती है..ये भर्ती ज्यादातर कर्मचारी चयन बोर्ड और आरपीएससी के माध्यम से की जाती है.अभी हर अभ्यर्थी को हर एग्जाम के लिए अलग-अलग फीस देनी पड़ती है.....

बजट में दी युवाओं को राहत देने की बात
बहरहाल, इस साल जब वित्तवर्ष 2023-24 का बजट पेश किया गया तब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के युवाओं को राहत देने के लिए ये घोषणा की थी..हालांकि इसके पीछे मुख्य कारण आगामी विधानसभा चुनाव और बार-बार लीक होते पेपर को माना जाता है......चुनाव में बेरोजगार युवाओं को रिझाने के लिए सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है। इसके साथ ही पेपर लीक से अभ्यर्थियों को होने वाले आर्थिक नुकसान को देखते हुए भी ये फैसला किया गया है.

Trending news