राजस्थान- कृषि मंत्री कटारिया ने राज मत्स्य योजना पोर्टल का किया लोकार्पण, लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1662697

राजस्थान- कृषि मंत्री कटारिया ने राज मत्स्य योजना पोर्टल का किया लोकार्पण, लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

 Raj Matsya Yojana portal: कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने राज मत्स्य योजना पोर्टल का  लोकार्पण किया गया. राज मत्स्य योजना पोर्टल के माध्यम से राज्य में मत्स्य विकास को बढ़ावा देने,राज्य सरकार के जरिए आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाईन कर दिया गया है.

राजस्थान- कृषि मंत्री कटारिया ने राज मत्स्य योजना पोर्टल का किया लोकार्पण, लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

 Raj Matsya Yojana portal: कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने राज मत्स्य योजना पोर्टल का  लोकार्पण किया गया. राज मत्स्य योजना पोर्टल के माध्यम से राज्य में मत्स्य विकास को बढ़ावा देने, विभागीय योजनाओं का त्वरित क्रियान्वयन किया जा सकेगा. राज्य सरकार द्वारा पोर्टल के माध्यम से अब आवेदन प्रक्रिया को पूर्णतः ऑनलाईन कर दिया गया है.

मित्र के माध्यम से होगा ऑनलाइन आवेदन 

राज मत्स्य योजना पोर्टल के माध्यम से राज्य के किसान घर बैठे विभागीय योजनाओं के लिए स्वयं के SSO पोर्टल अथवा ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. साथ ही अपने आवेदन में हो रही प्रगति के बारे में स्वयं किसी भी समय घर बैठे ऑनलाईन देख सकेंगे.

आवेदन के विभाग में प्राप्त होने से लेकर अनुदान स्वीकृति तक प्रत्येक चरण की सूचना किसान को उनके रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर पर एसएमएस नोटिफिकेशन द्वारा प्राप्त होती रहेगी. पोर्टल के माध्यम से किसान आवेदन कर विभाग में संचालित प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना की योजनाओ का लाभ ले पायेंगे. 
ये मुख्य योजनाए जिनका लाभ ले पाएंगे:-

मछली पालन निजी जमीन पर तालाब का निर्माण, मछली पालन पर प्रथम वर्ष में होने वाले उपादान पर खर्च, खारे पानी में झींगा पालन के लिए तालाब का निर्माण, खारे पानी में झींगा पालन पर प्रथम वर्ष में होने वाले उपादान पर खर्च, मत्स्य बीज हैचरी की स्थापना, मछली पकड़ने के शिल्प, साज सामान / नाव के क्रय हेतु रिसर्कुलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम (RAS) फिश फीड इकाई की स्थापना, केज कल्चर हेतु अनुदान योजना, आईस प्लान्ट / कोल्ड स्टोरेज के निर्माण योजना, आईस प्लान्ट / कोल्ड स्टोरेज के पुनरुद्धार हेतु योजना, खुदरा मछली बाजार एवं संसाधनों के विकास हेतु योजना, मोबाईल / खुदरा रंगीन मछली विक्रय केन्द्र कियोस्क की स्थापना हेतु योजना, प्रशीतित ट्रक के क्रय हेतु योजना, इन्स्यूलेटेड ट्रक के क्रय हेतु योजना, मोटर साईकिल आइस बॉक्स सहित के क्रय हेतु साईकल आइस बॉक्स योजना, सेविंग कम रिलीफ योजना, मछुआरों का सामूहिक दुर्घटना बीमा योजना, केज कल्चर के लिए अनुदान योजना, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास योजना.

यह भी पढ़ेंः सचिन पायलट को लो साथ, तभी बनेगी कांग्रेस की बात... टिकट बटवारे पर बोले मुरारी लाल मीणा

Trending news