Madarsa Board Recruitment 2023: राजस्थान मदरसा बोर्ड में बंपर भर्ती, जानें किन-किन पदों पर है मौका
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1684364

Madarsa Board Recruitment 2023: राजस्थान मदरसा बोर्ड में बंपर भर्ती, जानें किन-किन पदों पर है मौका

Rajasthan Madarsa Board Recruitment 2023: राजस्थान मदरसा बोर्ड में भर्ती को लेकर बड़ी खबर है. आपको बता दें कि दस साल बाद मदरसा बोर्ड में भर्ती का रास्ता खुल गया है. यह भर्ती 6843 पदों पर होगी. मदरसा बोर्ड की भर्ती से जुड़ा पूरा अपडेट पानें के लिए पढ़ें पूरी खबर.

 

Madarsa Board Recruitment 2023: राजस्थान मदरसा बोर्ड में बंपर भर्ती, जानें किन-किन पदों पर है मौका

Rajasthan Madarsa Board Recruitment 2023: राजस्थान मदरसा बोर्ड में लंबे इंताजर के बाद आखिर भर्ती का रास्ता खुल ही गया. आफको बता दें गहलोत सरकार ने राजस्थान मदरसा बोर्ड में बंपर भर्ती निकाली है.राजस्थान मदरसा बोर्ड प्रक्रिया के अंतर्गत 6843 शिक्षा अनुदेशकों की भर्ती जल्द होगी.

इनमें से 2500 कम्प्युटर अनुदेशक की भी भर्ती होगी.वित्त विभाग की अनुमति मिलने के बाद विभाग भर्ती करेगा.एससी-एसटी और महिला आ​रक्षित सीटों के आधार पर भर्ती होगी. प्रदेशभर के मदरसों में 2 लाख 7 हजार विधार्थी अध्ययनरत हैं.

प्रदेशभर मदरसों में शिक्षा अनुदेशकों की  कर्मी के चलते बार-बार मांग की जा रही थी. राज्य सरकार ने मदरसों में शिक्षा अनुदेशकों की भर्ती का रास्ता साफ कर दिया है. अब वित्त विभाग की अनुमति मिलने के बाद जल्द ही राजस्थान मदरसा बोर्ड में 6843 शिक्षा अनुदेशकों की भर्ती की जाएगी. जिसमें 2500 कम्प्युटर अनुदेशक की भर्ती की जाएगी.

इसके लिए मदरसा बोर्ड भर्ती परीक्षा में बीएड और एसटीसी डिग्रीधारी अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल होंगे.राजस्थान मदरसा बोर्ड के सचिव मुकर्रम शाह ने बताया कि प्रदेशभर में 3510 मदरसा रजिस्ट्रेशन है जिसमें 8 वीं तक 437 मदरसा, 5वीं तक 3073 मदरसा संचालित किए जा रहे हैं. इन मदरसों में करीब 2 लाख 7 हजार विधार्थी अध्ययनरत हैं. 

10 साल बाद यानी 2013 के बाद राजस्थान मदरसा में भर्ती होने से मदरसों में शिक्षा अनुदेशक मिलने से शिक्षकों की कमी दूर होगी.राज्य सरकार द्वारा राजस्थान मदरसों में शिक्षा विभाग की तर्ज पर निशुल्क किताबें उपलब्ध कराई जाती है.मदरसों में शिक्षा विभाग का सिलेबस ही चलाया जाता है.मदरसों में सभी विषयों का अध्ययन करवाया जाता है.

आयु सीमा
राजस्थान मदरसा बोर्ड भर्ती में आवेदन हेतु उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 होना अनिवार्य होगा.आयु में छुट राज्य सरकार भर्ती के नियमानुसार दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- REET 3rd Grade Teacher Transfer: राजस्थान में रीट थर्ड ग्रेड टीचर्स के तबादलों से हटेगा बैन, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का बड़ा बयान

 

Trending news