राजस्थान: गांव-ढाणी में रहने वालों के लिए खुशखबरी, IT के जरिए जल्द मिलेंगी सरकारी सेवाएं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1535196

राजस्थान: गांव-ढाणी में रहने वालों के लिए खुशखबरी, IT के जरिए जल्द मिलेंगी सरकारी सेवाएं

राजस्थान में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सचिव डॉ. समित शर्मा ने कहा कि सूचना तकनीक के माध्यम से विभाग में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित की जा रही है. 

राजस्थान: गांव-ढाणी में रहने वालों के लिए खुशखबरी, IT के जरिए जल्द मिलेंगी सरकारी सेवाएं

Jaipur News: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सचिव डॉ. समित शर्मा ने कहा कि सूचना तकनीक के माध्यम से विभाग में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित की जा रही है. 

उन्होंने अधिकारियों को सरकारी सेवाओं का लाभ तथा जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी गांव-ढाणी तक त्वरित गति से पहुंचाने में आईटी का उपयोग बढ़ाने के निर्देश दिये.

य़ह भी पढे़ं- 'शक्ति प्रदर्शन': गहलोत पर शायराना अंदाज में पायलट का तंज, कुछ लोगों को गुमा है कि हमारी उड़ान कम है..मुझे यकीन है कि आसमान कम है

उन्होंने विभाग के सुदृढ़ीकरण एवं डिजीटलाइजेशन की दिशा में एक कदम ओर बढ़ाते हुए आवश्यकतानुसार कम्प्यूटर मय प्रिन्टर और स्कैनर क्रय करने के निर्देश अधिकारियों को दिये. डॉ. शर्मा शासन सचिवालय स्थित अपने कक्ष में विभागीय योजना प्रभारी अधिकारियों के कार्यों, बजट घोषणाओं और विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति के संबंध में आयोजित बैठक की समीक्षा कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि विभाग के सुदृढ़ीकरण एवं डिजीटलाइजेशन के तहत सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं छात्रवृत्ति योजनाओं को और अधिक सरल एवं सुगम बनाने की दिशा में 162 कम्प्यूटर मय प्रिन्टर, स्कैनर व 5 लैपटॉप क्रय किये जाने हैं. उन्होंने अधिकारियों को शीघ्र कम्प्यूटर्स क्रय करने के लिए निर्देशित किया.

उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं में वार्षिक सत्यापन हेतु लागू की जाने वाली फेस आईडेंटिफिकेशन मोबाइल ऐप के माध्यम से आधार वेरिफिकेशन की तर्ज पर पालनहार योजना में भी यही सुविधा लागू करने के निर्देश दिये.

इन मुद्दों पर भी की बात
उन्होंने विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों में सामान एवं मैस सुधार हेतु सामान क्रय करने के लिये निर्देशित किया. मैस आधुनिकीकरण के तहत एलईडी टीवी, कम्प्यूटर मय प्रिंटर, स्टील रैक, डीप फ्रिजर, रेफ्रिजरेटर, किचन गीजर, मिक्सर ग्राइंडर, डायनिंग टेबल सेट, गैस चूल्हा/भट्टी एवं बर्तन आर ओ आदि क्रय किया जाना सम्मिलित है.

शासन सचिव ने विभागीय बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली और लम्बित योजनाओं के कार्य में तेजी लाने पर जोर दिया. बैठक में विभिन्न योजना प्रभारी उपस्थित रहे.

Trending news