Gold-Silver Price Today: शादियों के सीजन में सोने-चांदी की कीमतों में आया बड़ा बदलाव, जानिए आज का ताजा भाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1465709

Gold-Silver Price Today: शादियों के सीजन में सोने-चांदी की कीमतों में आया बड़ा बदलाव, जानिए आज का ताजा भाव

Gold-Silver Price Today: शादियों का सीजन आते ही सोने-चांदी के भावों में बदलाव आने लगते हैं, कभी सोना लम्बी छलांग लगा देता है तो कभी चांदी लुढ़क जाती है. आपको बता दें कि फिलहाल सोना अपने आलटाइम हाई पर है. जानें कीमतों में आज क्या है बदलाव..

सोना-चांदी

Gold-Silver Price Today: भारतीय सर्राफा बाजारों में सोना और चांदी के दामों में काफी फेरबदल देखने को मिल रहा है, जिसके चलते ग्राहकों के चेहरे पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है, तो वहीं एक तरफ शादियों की शहनाई की गूंज भी खूब सुनाई देने लगी है, जिसके चलते बाजारों में ग्रहाकों की भीड़ भी खूब दिखाई दे रही है. ऐसे में सोने और चांदी के भाव में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है, तो आज यानि 1 दिसंबर 2022 को सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई है. 

आपको बता दें कि भारतीय बाजार में सोना काफी कमजोर दिख रहा है. 22 कैरेट सोने के दाम 48,460 और 24 कैरेट के दाम 52,880 हो गया है, तो वहीं बात की जाए चांदी के रेट की तो आज चांदी के भाव ऊपर चढ़े हुए हैं. आज 1 किलो चांदी लेने के लिए आपको 61,400 रुपए देने होंगे. चांदी खरीदने के लिए अगर आप सोच रहे हैं तो थोड़ा रुक जाइए क्योंकि चांदी का भाव आज बढ़ा हुआ है. 

वहीं बात करें अंतरराष्‍ट्रीय बाजार  की तो अंतरराष्‍ट्रीय बाजार  आज सोने और चांदी के भाव में तेजी है. सोने का हाजिर भाव आज 0.06 फीसदी चढ़कर 1,739.42 डॉलर प्रति औंस हो गया है. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में चांदी का भाव आज तेज है. चांदी आज 1.06 चढ़कर 21.07 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में पिछले एक महीने में 5.25 फीसदी की तेजी आई है. वहीं, पिछले 6 महीनों में यह 6.22 फीसदी गिरा है. चांदी का रेट भी पिछले एक महीने में 8.05 फीसदी तेज हुआ है.

साथ ही सोना फिलहाल अपने ऑलटाइम हाई से करीब 3423 रुपए प्रति 10 ग्राम रुपए सस्ता बिका रहा है. आपको बता दें कि सोने ने अगस्त 2020 में अपना ऑलटाइम हाई बनाया था. उस वक्त सोना 56200 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर तक चला गया था. वहीं चांदी अपने उच्चतम स्तर से करीब 18080 रुपए प्रति किलो की दर से सस्ता मिल रहा था. चांदी का अबतक का उच्चतम स्तर 79980 रुपए प्रति किलो है.

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Shraddha Aftab Murder Case: कसाई खाने में हत्यारे आफताब ने ली थी श्रद्धा के 35 टुकड़े करने की ट्रेनिंग, अब नार्को टेस्ट में उगलेगा मर्डर का सच

Chetan Bhagat on Urfi Javed: चेतन भगत बोले, युवा रजाई में घुसकर देख रहे उर्फी की तस्वीरें, क्या परीक्षा पेपर में आने वाली हैं उर्फी ?

Exclusive: एक्ट्रेस कनिष्क सोनी ने श्रद्धा हत्याकांड से जोड़ी अपनी जिंदगी, कहा- शादी की बात पर बॉयफ्रेंड ने बहुत मारा

Trending news