राजस्थान में दिसंबर में भी गर्मी का अहसास, दिन और रात के तापमान में जबरदस्त बढ़ोत्तरी
Advertisement

राजस्थान में दिसंबर में भी गर्मी का अहसास, दिन और रात के तापमान में जबरदस्त बढ़ोत्तरी

Rajasthan Weather Today : राजस्थान(Rajasthan) में दिसंबर का महीने अमूमन सर्दी (winter in rajasthan)के तेवर के लिए जाना जाता है, लेकिन लगता है कि इस साल गर्मी ने अभी अपने तेवर दिखाने बंद नहीं किए हैं. दिसम्बर(summer in december) के दो सप्ताह बीतने के बाद भी दिन में गर्मी तो रात को हल्की उमस लोगों को सता रही है.

राजस्थान में दिसंबर में भी गर्मी का अहसास, दिन और रात के तापमान में जबरदस्त बढ़ोत्तरी

Rajasthan Weather Today : राजस्थानमें बीते 24 घंटों में दिन और रात के तापमान में जबरदस्त बढ़ोतरी के साथ ही फिर से हल्की गर्मी लोगों को सताती हुई नजर आ रही है. इस दौरान जहां बीती रात प्रदेश के 24 जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री के पार पहुंच चुका है, तो वहीं प्रदेश के 17 जिलों में दिन का तापमान 27 डिग्री के पार दर्ज किया गया.

बीते 24 घंटों में दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई. इस दौरान प्रदेश के 24 जिलों में जहां रात का तापमान 10 डिग्री के पार दर्ज किया गया. तो वहीं 7 जिलों में रात का तापमान इस सीजन में पहली बार 13 डिग्री के पार दर्ज किया गया. इसके साथ ही प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान भी 26 डिग्री के पार दर्ज किया गया. इसके साथ ही 17 जिलों में दिन का तापमान 27 डिग्री के पार दर्ज किया गया.

तापमान बढ़ने के साथ ही हल्की गर्मी फिर से सताने लगी है. बीते 24 घंटों से दिन-रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज हुई है. 7 जिलों में रात का तापमान 13 डिग्री के पार दर्ज हुआ है. जोधपुर में फिर से रात का तापमान 15.4 डिग्री पर पहुंचा तो वहीं  24 जिलों में बीती रात का पारा 10 डिग्री के पार पहुंच गया.

हालांकि चूरू में 5 डिग्री के साथ सबसे कम तापमान दर्ज हुआ है. 6 जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया. वहीं 17 जिलों में एक बार फिर से दिन का पारा 27 डिग्री के पार दर्ज हुआ है. प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का पारा पहुंचा 26 डिग्री के पार पहुंच चुका है.

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में प्रदेश में मौसम इसी तरह से शुष्क बना रहने के साथ ही दिन और रात का तापमान मिला जुला दर्ज होने की संभावना है. हालांकि इस दौरान दिन के तापमान में और हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. साथ ही दिसम्बर के तीसरे सप्ताह से तापमान में गिरावट के साथ ही सर्दी फिर से अपना असर दिखाने शुरू कर सकती है.

रिपोर्टर- ललित कुमार

Trending news