Jaipur News: देश में हर साल टीबी के 71 हजार नए मरीज, नर्सिंगकर्मियों ने निकाली जागरूकता रैली
topStories1rajasthan1466440

Jaipur News: देश में हर साल टीबी के 71 हजार नए मरीज, नर्सिंगकर्मियों ने निकाली जागरूकता रैली

Jaipur News: देश में हर साल टीबी के 71 हजार मरीज सामने आ रहे हैं. दुनिया में भारत बड़ा देश है, जहां सबसे ज्यादा टीबी के मरीज हैं. केंद्र और राज्य सरकार का प्रयास है कि वर्ष 2025 तक भारत को टीबी बीमारी से मुक्त कर दिया जाए.

Jaipur News: देश में हर साल टीबी के 71 हजार नए मरीज, नर्सिंगकर्मियों ने निकाली जागरूकता रैली

Jaipur: देश में हर साल टीबी के 71 हजार मरीज सामने आ रहे हैं. दुनिया में भारत बड़ा देश है, जहां सबसे ज्यादा टीबी के मरीज हैं. केंद्र और राज्य सरकार का प्रयास है कि वर्ष 2025 तक भारत को टीबी बीमारी से मुक्त कर दिया जाए, इसको ध्यान में रखते हुए जयपुर शहर में गुरुवार को स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत नर्सिंगकर्मियों ने टीबी रोग से बचाव और जागरूकता के लिए रैली निकाली. इस मौके पर लोगों को बताया गया कि प्रत्येक टीबी मरीज के खाते में हर महीने 500 रुपए दिए जा रहे हैं.

साथ ही जेके लॉन अस्पताल से सुबह 11.30 बजे सीनियर नर्सिंग ऑफिसर और कॉर्डिनेटर नीरज तम्बोलिया के नेतृत्व में रैली रवाना हुई. अस्पताल अधीक्षक डॉ. आरके गुप्ता और मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. अशोक गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया. रैली जेके लॉन से रवाना होकर चरक भवन, बांगड परिसर, जेएल मार्ग से होकर एसएमएस मेडिकल कॉलेज तक पहुंची. रैली में एएनएम प्रशिक्षण केंद्र अमरसर जयपुर की छात्राएं, प्रशिक्षक, डॉट्स केंद्र में कार्यरत स्टाफ आदि शामिल हुए. रैली के दौरान हाथों में तख्तियां लिए जागरूकता के लिए नारे लगाते हुए चल रहे थे.

बता दें कि इस मौके पर डॉ. आरके गुप्ता ने कहा कि नि-क्षय योजना के तहत प्रत्येक अधिसूचित टीबी मरीज को हर महीने 500 रुपए प्रोत्साहन के स्वरूप डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए बैंक खाते में दिए जा रहे हैं. रैली को लेकर उन्होंने कॉर्डिनेटर नीजर तम्बोलिया और सब कॉर्डिनेटर एसएम इस्लाम नकवी की तारीफ की. डॉ. अशोक गुप्ता ने कहा कि स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की जानकारी दी.

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Shraddha Aftab Murder Case: कसाई खाने में हत्यारे आफताब ने ली थी श्रद्धा के 35 टुकड़े करने की ट्रेनिंग, अब नार्को टेस्ट में उगलेगा मर्डर का सच

Chetan Bhagat on Urfi Javed: चेतन भगत बोले, युवा रजाई में घुसकर देख रहे उर्फी की तस्वीरें, क्या परीक्षा पेपर में आने वाली हैं उर्फी ?

Exclusive: एक्ट्रेस कनिष्क सोनी ने श्रद्धा हत्याकांड से जोड़ी अपनी जिंदगी, कहा- शादी की बात पर बॉयफ्रेंड ने बहुत मारा

Trending news