डीप्टी CM Diya Kumari हैं Bhagwan Ram की वंशज! जयपुर राजघराने में मौजूद है सबूत
Advertisement

डीप्टी CM Diya Kumari हैं Bhagwan Ram की वंशज! जयपुर राजघराने में मौजूद है सबूत

Bhagwan Ram ke Vanshaj: पूरा देश भगवान राम के भक्ति में सराबोर है हर ओर राम नाम की गूंज है. वहीं अयोध्या से 707 किलोमीटर दूर जयपुर में भगवान राम के वंशज रहते हैं.

डीप्टी CM Diya Kumari हैं Bhagwan Ram की वंशज! जयपुर राजघराने में मौजूद है सबूत

Bhagwan Ram ke Vanshaj: पूरा देश भगवान राम के भक्ति में सराबोर है हर ओर राम नाम की गूंज है. वहीं अयोध्या से 707 किलोमीटर दूर जयपुर में भगवान राम के वंशज रहते हैं. जयपुर राजघराना भगवान राम का वंशज है.राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने खुद इस बात का दावा किया था कि वह और उनके परिवार भगवान राम के वंशज है. इसे लेकर उन्होंने मीडिया के सामने सबूत भी पेश किए थे.

दीया कुमारी हैं भगवान राम की वंशज

दरअसल 4 साल पहले राम जन्म भूमि को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रहे मामले को लेकर SC ने सवाल पूछा था कि पूरे विश्व में श्री राम का कोई वंशज है या नहीं. इसके बाद दीया कुमारी आगे आई थी और उन्होंने दावा किया था कि वह और जयपुर का पूर्व राजघराना प्रभु श्री राम के वंशज है. दीया कुमारी के दावे के अनुसार भगवान श्री राम के दो पुत्र लव और कुश थे. जिसमें से जयपुर राजघराना कुश के वंशज हैं.

 

दीया कुमारी की ओर से कहा गया था कि उनके पिता भगवान राम की 309 वीं पीढ़ी थे. इसके अलावा पूरे विश्व में उनके बहुत सारे परिवार है जो की भगवान श्री राम के वंशज है.

 

 

ये है सबूत

वहीं जब दीया कुमारी से भगवान श्री राम के वंशज होने का आधार पूछा गया तो उसके जवाब में उन्होंने बताया था कि मैं तो बचपन से ही परिवार में सुनती आई हूं कि हम भगवान राम के वंशज हैं. इसके अलावा विकिपीडिया के जरिए भी हकीकत जानी जा सकती है, दीया कुमारी के अनुसार गूगल पर कछवाहा की वंशावली मौजूद है. जिसे कोई भी देख सकता है. साथ ही जयपुर राजघराने में के पोथीखाने और संग्रहालय में भी इससे जुड़े दस्तावेज मौजूद है और उन्हीं दस्तावेजों के आधार पर दीया कुमारी का दावा है कि वह और जयपुर राजघराना भगवान श्री राम के वंशज है. वहीं दीया कुमारी का यह भी दावा है कि राठौड़ समेत अन्य राजपूत भी भगवान राम के ही वंशज माने जाते हैं. राठौड़ का संबंध भगवान राम के दूसरे बेटे लव के वंश से आते हैं.

गौरतलब है कि दीया कुमारी राजसमंद सीट से सांसद रही हैं. इसके बाद हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में उन्होंने जयपुर के विद्याधर नगर सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. उन्होंने कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को 71,368 मतों से मात दी थी और रिकॉर्ड 1,58,516 मत हासिल किए थे. इसके बाद वह भाजपा सरकार में डीप्टी सीएम बनीं.

Trending news