Rajasthan- पशु पालकों को सीएम भजनलाल की सौगात, घर पर मिलेगी पशुओं के उपचार की सुविधा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2126162

Rajasthan- पशु पालकों को सीएम भजनलाल की सौगात, घर पर मिलेगी पशुओं के उपचार की सुविधा

Rajasthan News: प्रदेश में पशु चिकित्सा को लेकर क्षेत्र में नई शुरुआत हुई है. शनिवार को मोबाइल पशु चिकित्सा इकाईयों का लोकार्पण किया गया.  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ओटीएस से मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

Mobile veterinary vehicles For animal

Rajasthan News: प्रदेश में पशु चिकित्सा को लेकर क्षेत्र में नई शुरुआत हुई है. इस पहल के अंतर्गत पशुपालकों को अब घर बैठे  पशुओं के  उपचार सुविधा मिलेगी. सीएम  भजनलाल शर्मा ने बड़ी सौगात दी है. शनिवार को मोबाइल पशु चिकित्सा इकाईयों का लोकार्पण किया गया.

ये भी पढ़ें- Rajasthan- भजनलाल मंत्रिमंडल विस्तार की सुगबुगाहट तेज, तीन नए चेहरे हो सकते हैं शामिल

 मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ओटीएस से मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इन वहानों की  कुल 21 संख्या है, जिसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. इस  सौगात को देने से पहले सीएम भजनलाल शर्मा ने गौ पूजन कर  गाय को हरा चारा खिलाया. साथ ही वाहनों को हरी झंडी दिखाने से पहले इनका विधिवत मंत्रोच्चार के साथ पूजन किया.

 

गौरतलब है कि इन 21 वाहनों के शामिल होने के बाद प्रदेशभर में ब्लॉक स्तर पर कुल 536 मोबाइल पशु चिकित्सा इकाईयां अब उपलब्ध रहेंगी. इस केन्द्र प्रवर्तित योजना पर 580 करोड़ की लागत आएगी. 
कैसे उठा सकेंगे लाभ
बता दें कि इसका लाभ लेने के लिए पशुपालकों को  हैल्पलाइन नंबर 1962 पर कॉल करना होगा. साथ ही पशु चिकित्सा इकाई को घर पर बुलवा सकेंगे. इससे बीमार पशु को  समय रहते अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा. साथ ही अवारा पशुओं को भी चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी. प्रत्येक मोबाइल यूनिट में एक पशु चिकित्सा, एक पशु चिकित्सा तकनीकी कर्मचारी और एक ड्राइवर रहेगा.

ये रहें मौजूद
 कार्यक्रम में पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत, सांसद रामचरण बोहरा, सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया, विधायक बालमुकुंद आचार्य, गोपाल शर्मा, कैलाश वर्मा सहित कई जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- Dungarpur News: जिला स्तरीय युवा संसद कार्यक्रम, लोकनायक की भूमिका में नजर आए युवा

Reporter: Kashiram Choudhary

Trending news