शांतिपूर्ण तरीके से मतदान करवाएंगे लाखों सुरक्षाकर्मी, अर्धसैनिक बलों की 700 कंपनियां रहेगी तैनात
Advertisement

शांतिपूर्ण तरीके से मतदान करवाएंगे लाखों सुरक्षाकर्मी, अर्धसैनिक बलों की 700 कंपनियां रहेगी तैनात

Rajasthan Chunav Voting 2023: राजस्थान की राजधानी जयपुर की 199 विधान सभा सीटों पर 25 नवंबर को निष्पक्ष, निर्विघ्न और स्वतंत्र मतदान सम्पन्न करवाने के लिए राजस्थान पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. 

शांतिपूर्ण तरीके से मतदान करवाएंगे लाखों सुरक्षाकर्मी, अर्धसैनिक बलों की 700 कंपनियां रहेगी तैनात

Rajasthan Election: राजस्थान की राजधानी जयपुर की 199 विधान सभा सीटों पर 25 नवंबर को निष्पक्ष, निर्विघ्न और स्वतंत्र मतदान सम्पन्न करवाने के लिए राजस्थान पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. पुलिसकर्मी, होमगार्ड्स और अर्ध-सैनिक बलों की 700 कंपनियां चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करने के लिए तैनात की गई है. तमाम चुनावी प्रक्रिया की सुरक्षा में 1 लाख 70 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. 

यह भी पढ़े- चुनाव से पहले अशोक गहलोत को पसंद है सचिन पायलट! क्या है इस वीडियो के मायने? 

प्रदेश के अति संवेदनशील क्षेत्रों में चुनावी प्रक्रिया को बाधित कर सकने वाले 11655 संदिग्ध लोगों को चिन्हित कर पाबंद किया गया है.आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से राजस्थान पुलिस अब तक कोर्ट के जरिए 2 लाख 51 हजार से अधिक संदिग्धों को पाबंद करवा चुकी है. राज्य में कुल 52 हजार 139 पोलिंग बूथ पर मतदान प्रक्रिया सम्पन्न होगी. 

यह भी पढ़े- राजस्थान में थमा प्रचार, 48 घंटे रहेंगी बंद शराब की दुकानें

कानून व्यवस्था की दृष्टि से संवेदनशील पोलिंग बूथ पर केन्द्रीय अर्ध-सैनिक बलों की एक हथियारबंद टुकड़ी भी उपलब्ध कारवाई जाएगी.इसके अतिरिक्त जिला निवाचन अधिकारी द्वारा क्रिटिकल पोलिंग बूथ पर लाइव-वेबकास्टिंग और उचित स्थानों पर माइक्रो-आब्जर्वर भी नियोजित किए जा रहे हैं.संवेदनशील पोलिंग बूथ पर तैनाती के अतिरिक्त 1300 से अधिक क्विक रेस्पॉन्स टीम (क्यूआरटी) मतदान दिवस पर गश्त करेंगी जो सभी विधान सभा क्षेत्रों में सुरक्षा और व्यवस्था सुनिश्चित करेंगी. राजस्थान के 5 पड़ोसी राज्यों से लगने वाली अंतरराज्यीय सीमा पर 276 चेक पोस्ट स्थापित किए गए हैं.यह चेक पोस्ट अवैध सामग्री और अवांछनीय व्यक्तियों के राज्य में प्रवेश को रोकने का कार्य कर रही हैं.

यह भी पढ़े- राजस्थान में राज बदलेगा या रिवाज! कांग्रेस योजनाओं तो भाजपा सनातन के जहाज पर सवार

Trending news