Rajasthan Budget 2024: CM भजनलाल में बताया राजस्थान का विजन 2047, प्रदेश में होंगे ये बड़े काम!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2330010

Rajasthan Budget 2024: CM भजनलाल में बताया राजस्थान का विजन 2047, प्रदेश में होंगे ये बड़े काम!

Rajasthan Budget 2024 Update: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने बुधवार को विधानसभा में अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया. इसके बाद सीएम भजनलाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जनता को संबोधित किया. 

CM Bhajanlal Sharma

Rajasthan Budget 2024: प्रदेश की भजनलाल सरकार ने अपना पहला पूर्ण बजट पेश कर दिया है. बजट पेश होने के बाद सीएम भजनलाल शर्मा प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंचे. इस दौरान डिप्टी सीएम दीया कुमारी, डॉ प्रेमचंद बैरवा, संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल और ACS अखिल अरोड़ा भी मौजूद रहे. इस दौरान सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि सरकारें आती हैं बजट पेश करती हैं, लेकिन हमने बजट के साथ विजन भी पेश किया है. बजट में सरकार का विजन भी होना चाहिए. हमने इस बात की कोशिश की है कि सरकार का विजन दिखे. हमने बताया कि 2047 में प्रदेश का विकास कैसा होगा? 2047 में राजस्थान कैसा होगा? इसका विजन पेश किया है. 

संकल्प पत्र के एक-एक वादे को करेंगे पूरा-सीएम
सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि हमारी सरकार बिजली पानी के लिए कटिबद्ध है. इसके साथ-साथ किसान युवा, महिला और औद्योगिक विकास का ध्यान रखा है. प्रदेश की आठ करोड़ जनता को पूरा-पूरा लाभ हम दें. जनता की आशाओं को पूरा करने का वादा किया, उस दिशा में बढ़ रहे हैं. हमारी सरकार संकल्प पत्र के एक-एक वादे को पूरा करेगी. हमने चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा किया. इस साल एक लाख युवाओं को नौकरी देंगे. हमने किसानों के उत्थान के लिए काम करने का वादा किया था, उस वादे को पूरा करने का काम कर रहे हैं. किसान सम्मान निधि, सामाजिक सुरक्षा बढ़ाने का वादा किया, जिसे पूरा किया. ऊर्जा के क्षेत्र में दस साल में आवश्यक ऊर्जा का उत्पादन किया जाएगा. सौर ऊर्जा के क्षेत्र में हम अग्रणी होंगे. 2027 तक किसानों को दिन में बिजली देने का काम करेंगे

सुशासन हमारी प्राथमिकता
मुख्यमंत्री ने कहा कि उपखंड से जिले स्तर की सड़कों को डबल लेन की जायेगी. औद्योगिक विकास के लिए उनका विकास करेंगे. जयपुर दिल्ली के बीच नया औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने का प्रयास करेंगे. राजस्थान में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं है. धार्मिक, ग्रामीण या विरासत पर्यटन को विकसित करेंगे. पर्यावरण के क्षेत्र में भी हमारी सरकार ने काम शुरू किया है. युवा नीति लेकर आ रहे हैं. चिकित्सा के क्षेत्र में डिजिटल स्कीम को बढ़ावा दे रहे हैं. राजस्थान के हर व्यक्ति का स्वास्थ्य डाटा रखा जाएगा. सुशासन हमारी प्राथमिकता है. कानून व्यवस्था भी प्राथमिकता के रूप में ला रहे है. राज्य पशु ऊंट के लिए भी अनुदान बढ़ाया है. किसान के जीवन में पशु पालन बड़ा काम है, इसके लिए सरकार काम कर रही है. हम आठ करोड़ जनता के विश्वास को आगे बढ़ाने का काम करेंगे. हर क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए बजट को रखा है. 

ये भी पढ़ें- कोटा में शुरू होगा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का काम, राजस्थान सरकार के बजट में हुई घोषणा

Trending news