Rajasthan BJP Candidate List 2023: बीजेपी की 41 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी, इन 7 सांसदों पर जताया भरोसा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1907875

Rajasthan BJP Candidate List 2023: बीजेपी की 41 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी, इन 7 सांसदों पर जताया भरोसा

Rajasthan BJP Candidate List 2023: राजस्थान में बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली सूची में 41 प्रत्याशियों के नाम शामिल किए गए हैं. बीजेपी के प्रयोग करते हुए पहली बार एक साथ सात मौजूदा सांसदों पर भी दांव खेला है. 

Rajasthan BJP Candidate List 2023: बीजेपी की 41 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी, इन 7 सांसदों पर जताया भरोसा

Rajasthan BJP Candidate List 2023: राजस्थान में चुनावी रणभेरी बजने के साथ ही बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली सूची में 41 प्रत्याशियों के नाम शामिल किए गए हैं. बीजेपी के प्रयोग करते हुए पहली बार एक साथ सात मौजूदा सांसदों पर भी दांव खेला है. इनमें छह सांसद हैं.

झुंझुनूं सांसद - नरेंद्र खीचड़

झुंझुनूं सांसद - नरेंद्र खीचड़ को मंडावा सीट से टिकट दिया है. मंडावा से पहले दो बार विधायक रह चुके हैं. दोनों बार कांग्रेस की रीटा को हराया है. पहला चुनाव निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में साल 2013 में जीता. पिछली बार 2018 में बीजेपी के टिकट पर जीते और फिर पार्टी ने लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी बना दिया. अब पार्टी ने मण्डावा में रीटा चौधरी को घेरने के लिए फिर से नरेन्द्र खीचड़ पर भरोसा जताया है. इससे पहले पंचायत समिति प्रधान भी रहे हैं और क्षेत्र में नरेन्द्र प्रधान के नाम से ही इनकी पहचान है.

बाबा बालकनाथ- अलवर से सांसद

बाबा बालकनाथ - अलवर से सांसद हैं.  ये  दिग्गज सांसद नाथ सम्प्रदाय के पीठाधीश हैं. इनको बहरोड़ से टिकिट दिए जाने की संभावना थी, लेकिन पार्टी ने इस बार तिजारा से इन्हें प्रत्याशी बनाया है. पिछली बार बीजेपी से बगावत करके बसपा के टिकिट पर लड़ने वाले संदीप यादव तिजारा से जीते थे जो बाद में कांग्रेस में चले गए थे.

भागीरथ चौधरी - अजमेर के सांसद 

भागीरथ चौधरी - अजमेर के सांसद और पूर्व विधायक भागीरथ चौधरी के लिए किशनगढ़ नया क्षेत्र नहीं हैं. पहले भी किशनगढ़ से विधायक रहे हैं. वसुंधरा राजे के करीबी रहे हैं. पिछली बार किशनगढ़ से टिकिट काटे जाने के बाद इन्हें अजमेर संसदीय क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया था. किशनगढ़ से निर्दलीय सुरेश टाक वर्तमान में विधायक है.

राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़-  केन्द्रीय मंत्री

राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ - राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ पूर्व केन्द्रीय मन्त्री और जयपुर ग्रामीण से सांसद हैं. राठौड़ बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी हैं. दूसरी बार सांसद हैं. पूर्व में ओलम्पियन रहे हैं. देश को पहली बार रजत पदक ओलम्पिक में राज्यवर्द्धन राठौड़ ने ही दिलवाया था. 10 सितम्बर 2013 को नरेन्द्र मोदी और वसुंधरा राजे की मौजूदगी में अमरूदों के बाग पर आयोजित सभा में बीजेपी में शामिल हुए थे.

झोटवाड़ा में राठौड़ का सांसद सेवा केन्द्र भी है. पूर्व में निवास स्थान भी यहीं था. झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र राठौड़ के संसदीय क्षेत्र में ही आता है. शहरी और ग्रामीण मिक्स वोटर वाली सीट है झोडवाड़ा. वर्तमान में झोटवाड़ा से कांग्रेस के कृषि पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया विधायक हैं.

दीया कुमारी - राजसमन्द से सांसद

दीया कुमारी - राजसमन्द से सांसद और सवाईमाधोपुर की पूर्व विधायक दीया कुमारी को विद्याधर नगर सीट से प्रत्याशी बनाया है. जयपुर शहर की इस सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है. दीया कुमारी के लिए विद्याधर नगर आसान सीट मानी जा रही है. परिसीमन के बाद हुए तीनों चुनावों में यहां बीजेपी के नरपत सिंह राजवी चुनाव जीते हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: भीलवाड़ा में भाजपा ने मांडल और सहाड़ा में बागियों पर खेला दाव, विरोध के बीच टिकट फाइनल

यहां से पूर्व उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह राजवी का टिकट काटा गया है. दीया कुमारी भी राज्यवर्द्धन राठौड़ के साथ ही 10 सितम्बर 2013 को नरेन्द्र मोदी और वसुंधरा राजे की मौजूदगी में अमरूदों के बाग पर आयोजित सभा में बीजेपी में शामिल हुई थीं. राजपूत बहुल सीट मानी जाती है विद्याधर नगर.

देवजी पटेल- जालोर-सिरोही संसदीय क्षेत्र के सांसद

देवजी पटेल - सांचौर से पार्टी ने टिकिट दिया है. देवजी अभी जालोर-सिरोही संसदीय क्षेत्र के सांसद भी हैं. सांचौर इनके संसदीय क्षेत्र में ही आता है. यहां से जीवाराम चौधरी पूर्व विधायक रहे हैं. पिछली बार जीवाराम बागी खड़े हुए थे, लिहाजा बीजेपी प्रत्याशी दानाराम हार गए. अब दानाराम और जीवाराम दोनों को ही दरकिनार करके देवजी पटेल को प्रत्याशी बनाया है. तीन बार के सांसद देवजी पटेल खुद वसुंधरा राजे के नज़दीकी माने जाते हैं. सांचौर को ज़िला बनाये जाने के बाद इस बार पहला विधानसभा चुनाव है. इनका मुकाबला कांग्रेस विधायक मंत्री सुखराम विश्नोई से ही संभावित माना जा रहा है.

डॉ किरोड़ीलाल मीणा - राज्य सभा सांसद

डॉ किरोड़ीलाल मीणा - राज्य सभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा को पार्टी ने सवाईमाधोपुर सीट से प्रत्याशी बनाया है. मौजूदा लिस्ट में सामान्य सीट से आरक्षित वर्ग का एकमात्र चेहरा हैं किरोड़ीलाल. इससे पहले सवाईमाधोपुर से बीजेपी के टिकिट पर सांसद, दौसा से निर्दलीय सांसद के रूप में लोकसभा में रह चुके हैं. तीसरी बार संसद में राज्य सभा सदस्य के रूप में पहुंचे. इससे पहले 4 बार विधायक रहे हैं डॉ. किरोड़ीलाल मीणा.

महुआ, लालसोट, बामनवास और सवाईमाधोपुर से विधायक रहे हैं. 2013 में लालसोट से चुनाव लड़ा तब बीजेपी से अलग होकर एनपीपी के टिकिट पर जीते थे किरोड़ी. सवाई माधोपुर में वर्तमान में अबरार अहमद के पुत्र दानिश अबरार विधायक हैं.

बहादुर सिंह कोली (पूर्व सांसद) 

बहादुर सिंह कोली (पूर्व सांसद) - कोली भरतपुर के पूर्व सांसद रहे हैं. साल 2013 में वैर से चुनाव जीते थे. तब पार्टी ने इन्हें विधायक रहते हुए सांसद का टिकट दिया था. हालांकि बाद में वैर में हुए उपचुनाव में बीजेपी हार गई और कांग्रेस के भजनलाल जाटव विधायक बने थे. पार्टी ने एक बार फिर वैर से पूर्व सांसद बहादुर कोली पर भरोसा जताया है.

Trending news