Rajasthan Assembly Session: टीकाराम जूली बने राजस्थान के राहुल गांधी! सत्र शुरू होते ही कार्यवाही स्थगित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2319529

Rajasthan Assembly Session: टीकाराम जूली बने राजस्थान के राहुल गांधी! सत्र शुरू होते ही कार्यवाही स्थगित

Rajasthan Assembly Session 2024: राजस्थान के 16वीं विधानसभा का दूसरा सत्र आज से सुबह 11 बजे से सदन की कार्यवाही शुरू हुई. सदन के शुरुआत में ही नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने राज्यपाल के अभिभाषण को लेकर सदन में सवाल उठाया. जिसके बाद सदन में हंगामा हो गया. जिससे कल 4 जुलाई सुबह 11 बजे तक स्थगित हो गई.

  

Rajasthan Assembly Session

Rajasthan Assembly Session 2024: राजस्थान के 16वीं विधानसभा का दूसरा सत्र आज से सुबह 11 बजे से सदन की कार्यवाही शुरू हुई. उप चुनाव में नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी. पिछले सत्र में पारित और राज्यपाल की अनुमति प्राप्त विधेयकों का विवरण सदन की मेज पर रखा जाएगा. कार्य सलाहकार समिति का प्रतिवेदन  सदन में रखा जाएगा. 

सरकारी मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग कार्य सलाहकार समिति के तृतीय प्रतिवेदन को रखेंगे. सदन में शोकाभिव्यक्ति प्रकट कर श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी. कमला बेनीवाल, मनोहर जोशी, महावीर प्रसाद जैन, राधेश्याम गंगानगर, चन्द्रशेखर उम्मेद सिंह, विवेक धाकड़, प्रभुलाल करसोल्या, किशन गोपाल कोगटा, मोटाराम, रतीराम यादव, हुकुम सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी. 

सभा की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा शुरू

सभा की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा शुरू हो गया. नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने राज्यपाल अभिभाषण का मुद्दा उठाया. जूली ने कहा कि बजट सत्र शुरू होता है, तो राज्यपाल का अभिभाषण होना चाहिए. विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने उनको बैठने के लिए कहा. कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि राज्यपाल का भी अभिभाषण एक बार ही होता है. 

राज्यपाल के अभिभाषण को लेकर विधानसभा में हंगामा

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने राज्यपाल के अभिभाषण नहीं होने का मामला उठाया. टीकाराम जूली के आपत्ति पर सरकार की तरफ से संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने जवाब देते हुए कहा कि सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण जरूरी है. यह दूसरा सत्र है. और राज्यपाल का अभिभाषण एक बार होता है दूसरी बार नहीं होता है. राज्यपाल के अभिभाषण को लेकर टीकाराम जूली ने संविधान के अनुच्छेद का जिक्र किया. हालांकि अनुच्छेद की जगह 'संविधान की धारा' टीकाराम जूली बोल गए. टीकाराम जूली ने कहा कि संविधान में 176 में कहा गया है कि जब भी सत्र शुरू होगा राज्यपाल का भी भाषण होगा. 

नई विधानसभा जब भी होगी उसका प्रथम सत्र राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू होगा. दिसंबर में विधानसभा बुलाई गई तब सदस्यों का शपथ ग्रहण हुआ और उसके बाद जनवरी में शपथ बुलाई गई, तो राज्यपाल का अभिभाषण कराया. जनवरी का सदन जो है वह दिसंबर का ही कंटिन्यू सत्र था. जूली ने कहा कि 1993 में भी इसी तरह की स्थिति हुई थी. 

यह भी पढ़ें- Sikar News: दांता में दुकान के बाहर खड़े युवक पर जानलेवा हमला

दिसंबर में विधानसभा बुलाई गई राज्यपाल का अभिभाषण हुआ उसके बाद दोबारा फरवरी में राज्यपाल का अभिभाषण हुआ. इसकी जांच करवाइए हम संविधान की लड़ाई लड़ने आए हैं. टीका राम जूली के बोलने के दौरान व्यवधान हुआ. टीकाराम जूली ने माइक बंद करने के आरोप लगाए. जूली बोले- संसद में भी विपक्ष का माइक बंद हुआ और यहां भी बंद हुआ. टीकाराम जूली आज संविधान की प्रति लेकर पहुंचे.  

विपक्षी सदस्य खड़े होकर नारेबाजी करने लगे

विपक्ष के नेता और संसदीय कार्य मंत्री को सुनने के बाद बोले अध्यक्ष वासुदेव देवनानी कहा कि नए साल के प्रथम सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण होता है. यह दूसरा सत्र है, इसलिए दूसरी बार राज्यपाल का अभिभाषण नहीं होगा. विपक्षी सदस्य खड़े होकर बिल में पहुंचे और नारेबाजी करने लगे. 

यह भी पढ़ें- जालोर में बैठक के बाद कांग्रेसियों ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन...

लोकतंत्र के हत्यारों का नाश हो नाश हो की नारेबाजी करने लगे. विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने नाराजगी दिखाई. नाराजगी दिखाते हुए वासुदेव देवनानी ने विपक्ष के सदस्यों को चेतावनी दी. सदन में हो रहे हल्ले को देखकर उन्होंने कहा कि मुझे कार्यवाही के लिए मजबूर नहीं करें.

4 जुलाई 11 बजे तक विधानसभा सत्र स्थगित 

16 वीं विधानसभा सत्र के शुरुआत में ही राज्यपाल के अभिभाषण को लेकर नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने सवाल उठाए. टीकाराम जूली के राज्यपाल के अभिभाषण पर सदन में हंगामा देखने को मिला. हंगामा इस कदर बढ़ गया कि विपक्षी सदस्य खड़े होकर बिल में पहुंचे और नारेबाजी करने लगे. लोकतंत्र के हत्यारों का नाश हो नाश हो की नारेबाजी करने लगे. जिसके बाद 16 वीं विधानसभा सत्र काल 4 जुलाई 2024 तक 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया.

Trending news