VIDEO : जयपुर-सिरोही-जैसलमेर-बीकानेर समेत राजस्थान के इन हिस्सों में बारिश और ओले, ये है ताजा हाल
Advertisement

VIDEO : जयपुर-सिरोही-जैसलमेर-बीकानेर समेत राजस्थान के इन हिस्सों में बारिश और ओले, ये है ताजा हाल

राजस्थान में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगा है. काले बादलों ने आसमान में डेरा दाल लिया है.

VIDEO : जयपुर-सिरोही-जैसलमेर-बीकानेर समेत राजस्थान के इन हिस्सों में बारिश और ओले, ये है ताजा हाल

Rajasthan Weather Alert : राजस्थान में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगा है. काले बादलों ने आसमान में डेरा दाल लिया है. कई जिलों में ओले के साथ बारिश का दौर भी शुरू हो गया है, जिससे जहां एक ओर लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वहीं किसानों के माथे पर एक बार फिर चिंता की लकीर दिखाई दे रही है. बीकानेर से लेकर सिरोही और जयपुर से लेकर जैसलमेर में बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. 

राजधानी जयपुर के आसमान में बादल छाए हुए हैं, गुलाबी नगरी के कई हिस्सों में रुक रुक कर कई हिस्सों में बारिश हो रही है. अचानक हुई बरसात से किसान परेशान दिखाई दे रहे हैं. किसानों को खेत में खड़ी फसल खराब होने का अंदेशा है.

 

वहीं सिरोही जिले में एक फिर से बादलों को आहट के बाद बारिश का दौर शुरू हो गया गुरुवार को जिले में सुबह से आसमान में बादल छाए हुए थे जो दोपहर बाद जबरदस्त गर्जना के साथ बरस पड़े. हिल स्टेशन माउंट आबू में बारिश के साथ ओले भी गिरे. बारिश के बाद मौसम एकाएक खुशनुमा हो गया. साथ ही तापमान में भी गिरावट हुई जिसके चलते गर्मी से लोगों को राहत मिली. गर्मी से भले ही राहत मिली हो पर बारिश के बाद किसानो के चेहरे पर एक बार फिर से चिंता की लकीरें नजर आने लगी है किसानो की गेहूं और चने की फसल कट कर खेतोँ में पड़ी हुई है जिसके ख़राब होने का अंदेशा है. जिले के सिरोही, आबूरोड रेवदर, पिण्डवाड़ा, अनादरा, माउंट आबू में बारिश हुई.

 

पश्चिमी रेगिस्तान में इन दिनों मौसम का अचूक परिवर्तन देखने को मिल रहा है जहां पिछले दिनों हुई भीषण ओलावृष्टि के बाद एक बार फिर ज़िले में तेज मूसलाधार बारिश का दौर देखने को मिल रहा है बीकानेर में आज हुई मौसम परिवर्तन के साथ तेज बारिश हुई है जिसके चलते शहर के कई हिस्सो में जलभराव देखने को मिला वही जयपुर रोड इलाक़े में हल्के आकार के ओले भी गिरे है मौसम विभाग ने पहले ही ज़िले में तेज बारिश और ओलावृष्टि के संकेत दे दिये थे ऐसे में आज बारिश के साथ गर्मी से हल्की राहत तो मिली है लेकिन जलभराव से जन जीवन प्रभावित हो गया .

जैसलमेर जिले क्षेत्र मे मार्च के महीने में पिछले 10 दिनों से अचानक बदल रहे मौसम की वजह से कभी तेज आंधी कभी अचानक बारिश और ओले गिरने से किसान परेशान है.बुधवार रात को कृषि बाहुल्य लाठी क्षेत्र में 15 से 20 मिनट तेज हवा के साथ बारिश हुई और कहीं कहीं ओलावृष्टि भी हुई. ओलावृष्टि से किसानों की इसबगोल की फसल खराब हो गई. वेस्टर्न डिस्टरबेंस से लाठी कस्बे सहित क्षेत्र के धोलिया, सोढाकोर, खेतोलाई,लोहटा इलाके में बेमौसम बारिश ने मौसम को ठंडा करने के साथ ही किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है.

 

किसान रामस्वरूप विश्नोई ने बताया कि बुधवार रात आई बारिश और ओलावृष्टि से उनके नलकूपों पर इसबगोल की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. बारिश से नलकूपों में खड़ी फसलें चौपट हो गई. उन्होंने बताया कि बड़ी उम्मीद के साथ फसलें बोई थी, कि फसलें पकने के बाद सेठ-साहूकार या बैंकों से लिया कर्ज चुका देंगे, लेकिन इन पर एक ही झटके में बारिश ने पानी फेर दिया. उन्होंने बताया कि बारिश से सबसे ज्यादा ईसबगोल को नुकसान हुआ है. ईसबगोल को पानी की बूंद लगने पर जमीन पर गिर जाता है और एक-दूसरे दाने आपस में चिपक जाते है. इसे वापस काम में नहीं लिया जा सकता है. वहीं, जीरे की फसल पर बारिश होने पर वह काला पड़ जाता है.

यह भी पढ़ें-

Amazing : झुंझुनूं में नर्सिंग स्टाफ खेतों में फसल कटाई करने पहुंचा, मीम्स बनाकर बता रहा पीड़ा

Trending news