जयपुर कलेक्ट्रेट में PM फसल बीमा योजना सहित अन्य योजनाओं की हुई समीक्षा, MLA गोपाल शर्मा ने लिया हिस्सा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2034692

जयपुर कलेक्ट्रेट में PM फसल बीमा योजना सहित अन्य योजनाओं की हुई समीक्षा, MLA गोपाल शर्मा ने लिया हिस्सा

जयपुर जिला स्तरीय समीक्षा समिति की समाप्त तिमाही की 160वीं बैठक कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित की अध्यक्षता में आयोजित हुई. बैठक में वार्षिक साख योजना, इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की प्रगति, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना की प्रगति सहित करीब 21 बिंदुओं पर चर्चा हुई.

जयपुर कलेक्ट्रेट में PM फसल बीमा योजना सहित अन्य योजनाओं की हुई समीक्षा, MLA गोपाल शर्मा ने लिया हिस्सा

Jaipur News: जयपुर जिला स्तरीय समीक्षा समिति की समाप्त तिमाही की 160वीं बैठक कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित की अध्यक्षता में आयोजित हुई. बैठक में वार्षिक साख योजना, इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की प्रगति, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना की प्रगति सहित करीब 21 बिंदुओं पर चर्चा हुई. सिविल लाइन विधायक गोपाल शर्मा सहित बैंकों के प्रतिनिधि सहित संबंधित विभागों के अधिकारी बैठक में मौजूद रहे.

बैठक में बताया गया की वित्तीय वर्ष 2023-24 के सितंबर तिमाही समाप्ति पर जिले की सभी बैंकों का साख जमा अनुपात 94.66 प्रतिशत रहा. कलक्टर ने समस्त सरकारी योजनाओं के लक्ष्यों की प्राप्ति और लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश संबंधित बैंक प्रतिनिधियों, अधिकारियों को दिए. उन्होंने सभी बैंकों में लम्बित सरकारी योजनाओं के ऋण प्रकरणों के लिए बैंकों के जिला समन्वयकों को इनके निस्तारण के लिए निर्देशित किया. उन्होंने बैंकों द्वारा रिजेक्ट करने पर उचित कारण बताने, महिला, अल्पसंख्यक और एमएसएमई क्षेत्र में अधिक ऋण प्रवाह के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया.

बैठक में बैंकों के प्रतिनिधियों से कहा गया की समाज के कमजोर और गरीब तबके का हर संभव सहयोग करें. मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए उनका बैंक संबंधी कार्य पूरे किए जाएं. राजीविका के स्वयं सहायता समूहों एवं महिला अधिकारिता विभाग एवं अन्य योजनाओं से जुड़े गरीब और अशिक्षित वर्ग को अधिकाधिक ऋण देकर अर्थव्यवस्था की मुख्य धारा से जोड़े. सभी बैंके शाखाओं में विभिन्न सरकारी योजनाओं के आवेदन लम्बित ना रखें बल्कि उचित समयावधि में उनका निस्तारण करें. बैंक अधिकारियों और सरकारी विभाग आपसी समन्वय से कार्य कर सरकारी योजनाओं में जिले के ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित करें.

यह भी पढे़ं- 

हर रोज केवल 100 बार कूदें रस्सी, शरीर को मिलेंगे ये दमदार फायदे

इन आसान नुस्खों से कम कर सकते हैं आंखों के डार्क सर्कल्स, जल्द मिलेगा आराम

Trending news