Pitru Paksha: पितृपक्ष में दोष से बचने के लिए करें ये उपाय, जानिए पितरों के नाराज होने के संकेत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1875361

Pitru Paksha: पितृपक्ष में दोष से बचने के लिए करें ये उपाय, जानिए पितरों के नाराज होने के संकेत

Pitru Paksha Upay 2023: अगर अभी तक तपर्ण नहीं किया है और पितृ दोष से बचना चाहते हैं तो आप कुछ उपाय कर सकते हैं.पितरों के नाराज होने के संकेत भी बताते हैं.

Pitru Paksha: पितृपक्ष में दोष से बचने के लिए करें ये उपाय, जानिए पितरों के नाराज होने के संकेत

Pitru Paksha Upay 2023: पितृपक्ष (Pitru Paksha) में पितृ दोष (Pitru Dosh) से बचने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए. अगर घर में पितृ दोष लगा हो तो व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना पड़ सकता है. साथ ही अच्छा खासा कमाने के बाद भी आर्थिक स्थिति में सुधार नहीं होता है. ऐसे में आप पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं.

पितरों के नाराज होने के संकेत 

अगर रोजाना घर में बिना किसी बात के ही लड़ाई-झगड़े होते हैं तो ये पितृ दोष का कारण हो सकता है. साथ ही इसका मतलब ये होता है किसी वजह से पितृ नाराज हैं. वहीं अगर परिवार में कोई लड़का या लड़की शादी योग्य हो गया है, फिर भी शादी में बार-बार बाधाएं आती हैं, इसके अलावा वैवाहिक जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है तो पितर नाराज हो सकते हैं.

पितृ पक्ष कब से शुरू हो रहा है (pitru paksha 2023 start date)

मान्यताओं की माने तो अचानक से कोई नुकसान किसी कार्य में हो जाता है या फिर घर के सदस्यों को बार-बार दुर्घटना का सामना करना पड़ता है तो इसका मतलब है कि कि पितर नाराज हैं. पितृपक्ष (Pitru Paksha 2023) 29 सितंबर से शुरू हो रहा है. जो कि 14 अक्टूबर तक चलेगा.

पितृ दोष के उपाय (Pitru Dosh Upay)

पितृ दोष से बचने या मुक्ति के लिए अमावस्या, पूर्णिमा, तेरस और चतुर्दशी तिथि को अपने घर के हर कोने में घी और गुड़ की धूप देनी चाहिए. इतना ही नहीं सुबह सुबह उठते ही पितरों को प्रणाम करना चाहि. साथ ही  न्हें फूलों की माला पहनानी चाहिए. इससे पितर प्रसन्न होते हैं. पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाना चाहिए. इसके अलावा अमावस्या और पितृ पक्ष में श्राद्ध, पिंडदान आदि कर्म करने चाहिए. इसके अलावा पितरों को प्रसन्न करने के लिए दान पुण्य भी करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें-

घर बनाते समय नींव में क्यों डाले जाते हैं चांदी के नाग-नागिन, जानिए जवाब

शाम की पूजा के समय भूल से भी ना करें ये गलती, घट जाएगा धन

दुनिया में कहां है आपका हमशक्ल?इस आसान तरीके से चलेगा पता

 

 

Trending news