Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1940429
photoDetails1rajasthan

चुटकियों में छील सकते हैं तमाम लहसुन, एकबार आजमाएं ये मजेदार ट्रिक्स

Garlic Peeling Tips: दाल, सब्जी या फिर कोई भरवा पराठे बनानी हो और उसमें लहसुन ना डाला जाए तो उसका स्वाद कुछ फीका-फीका लगता है. लहसुन का फ्लेवर तो खाने में काफी अच्छा लगता है लेकिन सबसे ज्यादा दिक्कत तो इसे छीलने में आती है. अगर किसी से एक-दो कली छीलने की बात कही जाए तो वह खुशी-खुशी छील देता है लेकिन अगर किसी को एक गांठ छीलनी पड़ जाए तो वह मुंह बना लेता है. 

 

मिनटों में छिलेगा किलोभर से ज्यादा लहसुन

1/6
मिनटों में छिलेगा किलोभर से ज्यादा लहसुन

लहसुन को छीलने में काफी समय लगता है अगर घर में कभी कोई फंक्शन पड़ जाए तो जिसे भी लहसुन छीलने का काम दिया जाता है, वह काफी नखरे दिखाता है. कई लोग तो काम छोड़कर ही भाग जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे मजेदार टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से आप मिनटों में लहसुन छील सकते हैं. 

 

ओवन छीलेगा लहसुन

2/6
ओवन छीलेगा लहसुन

अगर किसी के घर में ओवन है तो उसे जितना भी लहसुन छीलना है, उसकी कलियों को एक प्लेट में रखकर 1 से 2 मिनट के लिए बेक करना है. जैसे आप इन्हें हल्का सा बेक करेंगे, वैसे ही लहसुन के छिलके अपने आप बाहर निकलने शुरू हो जाएंगे. 

तवा करेगा मदद

3/6
तवा करेगा मदद

अगर आपके पास ओवन नहीं है तो कोई दिक्कत नहीं है. यह काम आपका तवा कर सकता है. जिस तवे पर आप रोटी सेंकते हैं, उस पर जितना भी लहसुन आपको छीलना है उसकी कलियों को रखिए और फिर एक प्लेट या कटोरी से ढक दीजिए. कुछ देर में लहसुन के छिलके अलग होने लगेंगे. ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा देर तक तवा नहीं गर्म करना है.

गुनगुना पानी है मददगार

4/6
गुनगुना पानी है मददगार

अगर आप चाहते हैं कि दिए गए लहसुन को आप चुटकियों में सेकेंड्स में छिल जाएं तो लहसुन को छीलने से पहले आप उसको कुछ देर के लिए गुनगुने पानी में भिगोकर रख दें. लहसुन छीलने का यह तरीका आजकल काफी ट्रेडिंग में है. हल्के गुनगुने पानी में भिगोकर रख गए लहसुन के छिलके कुछ ही देर के अंदर ही अपने आप निकल कर बाहर आ जाएंगे और इसमें आपको जरा भी मेहनत नहीं करनी होगी. 

ऊपरी हिस्सा पहले काटें

5/6
ऊपरी हिस्सा पहले काटें

लहसुन छीलने का सबसे बेहतर तरीका होता है कि इसके ऊपर हिस्से को काट दिया जाए और फिर छिलके निकाले जाएं तो वह बहुत जल्दी छिल जाता है. 

कलियों को बंद डिब्बे में बंदकर के हिलाएं

6/6
कलियों को बंद डिब्बे में बंदकर के हिलाएं

अगर आप चाहते हैं कि बहुत ही कम मेहनत में आपका लहसुन छिल जाए तो आपको लहसुन की ढेर सारी कलियों को लेकर एक बंद डब्बे में डालना है और थोड़ा सा स्पेस बचा कर रखना है और उसे डिब्बे को खूब जोर से हिलाना है. कई बार इसे लहसुन के छिलकों की पकड़ ढीली पड़ जाती है और वह आसानी से छिल जाते हैं.