Kotputli News: मांगों को लेकर पटवारी हड़ताल पर, राजस्व कार्य ठप, सीएम के नाम ज्ञापन
topStories1rajasthan1452957

Kotputli News: मांगों को लेकर पटवारी हड़ताल पर, राजस्व कार्य ठप, सीएम के नाम ज्ञापन

Kotputli, Jaipur: राजस्थान पटवार संघ के आह्वान पर जयपुर ग्रामीण के तहसील मुख्यालयों पर आज पटवारी 24 घण्टे की हड़ताल पर रहें. विभिन्न मांगों को लेकर पटवारों ने सीएम अशोक गहलोत के नाम आधिकारियों को ज्ञापन सौंपा है. 

Kotputli News: मांगों को लेकर पटवारी हड़ताल पर, राजस्व कार्य ठप, सीएम के नाम ज्ञापन

Kotputli, Jaipur: राजस्थान पटवार संघ के आह्वान पर जयपुर ग्रामीण के तहसील मुख्यालयों पर आज पटवारी 24 घण्टे की हड़ताल पर रहें. पटवारियों ने उपखण्ड कार्यालय परिसर में धरना देकर विरोध भी जताया. पटवारियों ने 3 जुलाई और 4 अक्टूबर 2021 को हुए समझौते को लागू करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम अधिकारीयों को ज्ञापन भी सौंपा. 

सरकार ने नहीं लिया सकारात्मक रूख

बता दें धरने पर बैठे पटवारियों ने नारेबाजी भी की. ज्ञापन में बताया है कि पूर्व में राजस्थान पटवार संघ द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलन किया गया था. 3 जुलाई और 4 अक्टूबर 2021 को सरकार और पटवार संघ के बीच समझौता हुआ था. समझौते को लागू करने के लिए सरकार को कई बार अवगत कराया गया लेकिन सरकार ने कोई सकारात्मक रूख नहीं दिखाया. आए दिन अल्प वेतनभोगी कार्मिक और पटवारियों का ट्रांसफर दूर-दराज के स्थानों पर किया जा रहा है, जिससे उन्हें काफी परेशानी हो रही है.

ज्ञापन में कही गई ये बातें 

बता दें कि ज्ञापन में मांग की गई है कि आंदोलन के दौरान दर्ज मुकदमों को वापस लिया जाए. कैडर पुनर्गठन कर नए पदों का सृजन किया जाए. साथ ही कोटा संभाग और सवाईमाधोपुर में हुए आंदोलन अवधि के अवकाश को उपार्जित अवकाश में परिवर्तित किया जाए. नायब तहसीलदार के पद को राजपत्रित अधिसूचित कर 100 प्रतिशत पदोन्नति एवं तहसीलदार पद को 50 प्रतिशत भू-अभिलेख संवर्ग से पदोन्नति के माध्यम से भरा जाए. समकक्ष कैडरों के समान वेतनमान का निर्धारण किया जाए. पटवारी ग्रेड पे 2800, वरिष्ठ पटवारी ग्रेड पे 3600 किया जाए. द्वेषता पूर्वक किए राजस्व कार्मिकों और पटवारियों के दूर-दराज के जिलों में किए गए ट्रांसफर को निरस्त किया जाए. साथ ही रिक्त पदों पर पदोन्नति की जाए.  इस दौरान बड़ी संख्या में पटवारी मौजूद रहें. वहीं इसी दौरान तहसील परिषर में आए लोगों और किसानों को राजस्व सम्बंधित कामों को लेकर परेशानी का भी सामना करना पड़ा. 

Reporter: Amit Yadav

ये भी पढ़ें: धार्मिक कार्यक्रम से लौट रहे परिवार की कार रावतसर में पेड़ से टकराई, पति-पत्नी की मौत

Trending news