world news : सिंगापुर पुलिस में शामिल हुआ 'पेट्रोलिंग रोबोट', ऐसे करता है अधिकारियों की मदद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1739426

world news : सिंगापुर पुलिस में शामिल हुआ 'पेट्रोलिंग रोबोट', ऐसे करता है अधिकारियों की मदद

Singapore Patrol Robot: सिंगापुर पुलिस (Singapore Police) अपने शहरों और राज्यों में पहले से ज्यादा पेट्रोलिंग रोबोट (patrolling robot) तैनात करने जा रही है. Singapore Police force का मानना है कि इससे उनके अधिकारियों को बेहतर मदद मिलेगी.

 

world news : सिंगापुर पुलिस में शामिल हुआ 'पेट्रोलिंग रोबोट', ऐसे करता है अधिकारियों की मदद

world News, Singapore Patrol Robot, Police robots : सिंगापुर पुलिस (Singapore Police)ने कहा कि पांच साल से ज्यादा वक्त तक छोटे स्तर पर परीक्षणों के बाद वह अपने शहरों और राज्यों में और अधिक पेट्रोलिंग रोबोट (patrolling robot) तैनात करेगा. सिंगापुर पुलिस (Singapore Police)फोर्स (SPF) ने कहा कि अप्रैल से चंगी एयरपोर्ट के टर्मिनल 4 पर रोबोट का उपयोग "फ्रंटलाइन पुलिस अधिकारियों को सहायता करने के लिए" तैनात किया गया है.

"सिंगापुर पुलिस फोर्स (Singapore Police force) ने बिना किसी टाइमलाइन के कहा कि वह सिंगापुर भर में पुलिस की संचालना में मदद के लिए और सिस्टम को प्रगतिशील ढंग से तैयार करने की योजना बना रहा है," इस बारे में SPF ने एक बयान जारी किया. बताया जा रहा है कि ये रोबोट कैमरे (robot cameras), सेंसर (सेंसर), स्पीकर (Speaker), एक डिस्प्ले पैनल, ब्लिंकर (blinker) और साइरन से लैस हैं.

सेंसर, कैमरा और हथियार से लैस है रोबोट

इसमें एक 360 डिग्री कैमरे (360 degree cameras) भी है. जिससे कंट्रोल रूम के अधिकारियों को ग्राउंड दृश्य मिलता है, और दोनों तरफ संवाद के चैनल द्वारा उन्हें लोगों के साथ सीधे बातचीत करने की सुविधा होती है. पुलिस ने कहा कि पैट्रोलिंग रोबोट SPF के तकनीकी हथियार की नवीनतम वृद्धि है, जो स्वयं चलता है और पुलिस को बेहतर निर्णय लेने और समझने के लिए एक उन्नत स्थितिक देता है. पुलिस के बयान के अनुसार, ब्लिंकर, साइरन और स्पीकर का उपयोग करके, रोबोट मानव पुलिस की पहुंचने से पहले किसी घटना के दौरान 'कॉर्डन लागू कर सकता है या तटस्थ दर्शकों को चेतावनी दे सकता है. 

क्यों बेहतर है पेट्रोलिंग रोबोट

जानकारों का मानना है कि इस पेट्रोलिंग रोबोट (patrolling robot) की मदद से पुलिस वालों की जान बचाई जा सकती है, और स्थिति पर पैनी नजर रखी जा सतकी है. उनका कहना है कि आगजनी या हमले की स्थिति में ये patrolling robot किसी इिंसान की अपक्षा ज्यादा कारगर साबित हो सकते हैं. जानकारों का कहना है कि ऐसी तकनीक पूरा विश्व अपनाना चाहेगा, जिससे कम खर्च में बेहतर और सटीक काम किया जा सके.

यह भी पढ़ें...

बिग बॉस OTT 2 में नजर आएंगे पुनीत सुपरस्टार, इस दिन से jio Cinema में शो होगा स्ट्रीम

बिपरजॉय साइक्लोन को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, गुजरात से सिर्फ 280 किमी दूर बिपरजॉय

Trending news