Jaipur Airport पर विमानों के लिए समांतर टैक्‍सी-वे शुरू, ऑक्यूपेंसी टाइम होगा कम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1702261

Jaipur Airport पर विमानों के लिए समांतर टैक्‍सी-वे शुरू, ऑक्यूपेंसी टाइम होगा कम

राजस्थान में जयपुर एयरपोर्ट पर सुविधाओं का विस्तार लगातार जारी है.  नए पार्किंग वे शुरू होने का बाद विमानों के लिए जयपुर एयरपोर्ट पर एक नया टैक्सी ट्रैक कमीशन किया गया. 

Jaipur Airport पर विमानों के लिए समांतर टैक्‍सी-वे शुरू, ऑक्यूपेंसी टाइम होगा कम

Jaipur News: जयपुर एयरपोर्ट पर सुविधाओं का विस्तार लगातार जारी है.  नए पार्किंग वे शुरू होने का बाद विमानों के लिए जयपुर एयरपोर्ट पर एक नया टैक्सी ट्रैक कमीशन किया गया. 

DGCA की अनुमति के बाद कमीशन किये गए टैक्सी वे से रनवे के ऑक्यूपेंसी टाइम में कमी आएगी और विमानों का आवागमन और सुगम होगा. टैक्सी ट्रैक की लम्बाई एयरबस 320 श्रेणी के विमानों के लिए 2280 मीटर उपलब्ध होगी. विशाल जम्बोजेट विमानों के लिए टैक्सी ट्रैक की लम्बाई 1665 मीटर होगी.

यह भी पढ़ें- आम खाने के बाद गलती से भी न खाएं ये चीजें, आपको अस्पताल पहुंचा देंगी!

टैक्सी ट्रैक का फायदा यह होगा
जब रनवे पर एक विमान लैंड हो रहा होगा तो टेक ऑफ करने वाले विमान को रनवे के अंतिम छोर तक जाने के लिए रनवे पर चलने की जरूरत नहीं होगी बल्कि टेक ऑफ करने वाला विमान टैक्सी ट्रैक पर चलकर रनवे के छोर तक पहुंच सकेगा. इस तरह रनवे के ऑक्युपाई रहने की अवधि कम हो जाएगी. इसी तरहे लैंड होने पर विमान तुरंत टैक्सी वे पर आ जायेगा और रन वे टेक ऑफ और लैंडिंग के तुरंत उपलब्ध होगा. 

2 से 3 मिनट का समय बचेगा
एक समानांतर टैक्सी वे विमान के लिए अलग रास्ता है, जो रनवे को एप्रन, हैंगर और टर्मिनल से जोड़ता है. नया समानांतर टैक्सी ट्रैक एक प्रमुख बुनियादी ढांचा है, जिसकी जरुरत एक लंबे समय से महसूस की जा रही थी. नया टैक्सी वे विमानों को मुख्य रनवे में प्रवेश किए पार्किंग बे से आने और जाने में मदद करेगा. साथ ही एयरपोर्ट की प्रति घंटे की फ्लाइट हैंडलिंग क्षमता बढ़ेगी. इससे हर फ्लाइट में भी 2 से 3 मिनट का समय बचेगा. जिससे यात्रियों के समय की बचत होगी और एयरलाइंस को भी फ्यूल की बचत होगी.

 

Trending news