सैनेटरी नैपकिन के वितरण, सुरक्षित निस्तारण पर कार्यशाला का आयोजन, स्वच्छता प्रबंधन पर जागरूकता जरूरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1563619

सैनेटरी नैपकिन के वितरण, सुरक्षित निस्तारण पर कार्यशाला का आयोजन, स्वच्छता प्रबंधन पर जागरूकता जरूरी

आई एम शक्ति उड़ान योजना अंतर्गत माहवारी में उपयोग में लिए गए सैनेटरी नैपकिन के पर्यावरण अनुकूल सुरक्षित निस्तारण के लिए बुधवार को यूएनएफपीए के सहयोग से निदेशालय महिला अधिकारिता और राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के संयुक्त तत्वाधान में कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला का मुख्य उद्देश्

सैनेटरी नैपकिन के वितरण, सुरक्षित निस्तारण पर कार्यशाला का आयोजन, स्वच्छता प्रबंधन पर जागरूकता जरूरी

जयपुर: आई एम शक्ति उड़ान योजना अंतर्गत माहवारी में उपयोग में लिए गए सैनेटरी नैपकिन के पर्यावरण अनुकूल सुरक्षित निस्तारण के लिए बुधवार को यूएनएफपीए के सहयोग से निदेशालय महिला अधिकारिता और राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के संयुक्त तत्वाधान में कार्यशाला का आयोजन किया गया.

कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य माहवारी स्वास्थ्य और स्वच्छता प्रबंधन पर योजना के तहत सैनेटरी नैपकिन के वितरण और जागरूकता घटक को मजबूत करना और सैनेटरी नैपकिन के सुरक्षित निपटान के संबंध में विशेषज्ञों से संभावित समाधान के बारे में चर्चा करना था. सैनेटरी नैपकिन के सुरक्षित डिस्पोजल करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई .

यह भी पढ़ें: शर्मनाक: सीएम गहलोत के मंत्री को नहीं पता बजट की टैग लाइन, कहा- क्या है ये तीन शब्द

कार्यशाला में ये अधिकारी हुए शामिल

कार्यशाला में पुष्पा सत्यानी, आयुक्त, महिला अधिकारिता ने आई ए. शक्ति उड़ान योजना के अंतर्गत सैनेटरी नैपकिन वितरण की समीक्षा की और वर्तमान निस्तारण प्रक्रियाओं पर चर्चा की गई. प्रताप सिंह, निदेशक, स्वच्छ भारत मिशन ने घरेलू स्तर पर अपशिष्ट पृथक्करण तंत्र को मजबूत करने पर जोर दिया. यूएनएफपीए से कुमार मनीष, स्टेट प्रोग्राम ऐनलिस्ट ने सैनेटरी नैपकिन के सुरक्षित निस्तारण के महत्व को बताते हुए उस पर ठोस रणनीति बनाने का सुझाव दिया. अरु मुरलीधरन, एम. एच. ए. आई द्वारा निस्तारण पर विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किए गए नवाचारों का प्रस्तुतीकरण किया गया.

उड़ान के नोडल अधिकारी रहे मौजूद

तृषा पारीक, यूथ एंड जेंडर विशेषज्ञ द्वारा सैनेटरी नैपकिन के सुरक्षित निस्तारण पर विभागों द्वारा किए जानेवाले प्रस्तावित गतिविधियो पर भी प्रस्तुतीकरण और चर्चा की गई. उड़ान के नोडल विभाग और स्वच्छ भारत मिशन से अधिकारियों ने भी कार्यशाला में भाग लिया. इस दौरान सैनेटरी नैपकिन को लेकर जागरूकता फैलाने की भी चर्चा की गई. अधिकारियों ने बताया कि आज भी नैपकिन को लेकर भ्रांतियां हैं. इसे दूर करने की जरूरत है. 

Trending news