कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बारे में पूछने पर राहुल गांधी फिर बोले- 'मैं अपने पुराने बयान पर कायम'
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1362606

कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बारे में पूछने पर राहुल गांधी फिर बोले- 'मैं अपने पुराने बयान पर कायम'

 कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर पार्टी में सियासी सरगर्मियां तेज है. इस बीच राहुल गांधी ने एक बार फिर साफ कर दिया कि वे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान तिरुवनंतपुरम में राहुल गांधी ने कहा कि अपने पुराने रुख पर कायम हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बारे में पूछने पर राहुल गांधी फिर बोले- 'मैं अपने पुराने बयान पर कायम'

तिरुवनंतपुरम/जयपुर: कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर पार्टी में सियासी सरगर्मियां तेज है. इस बीच राहुल गांधी ने एक बार फिर साफ कर दिया कि वे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान तिरुवनंतपुरम में राहुल गांधी ने कहा कि अपने पुराने रुख पर कायम हैं. राहुल गांधी ने कहा कि गैर गांधी परिवार ही कांग्रेस का अध्यक्ष होगा. 2019 के लोकसभा चुनाव में मिली हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. 

इस्तीफा देने के बाद राहुल गांधी ने कहा था कि कांग्रेस का अगला अध्यक्ष गांधी परिवार के बाहर का होगा. हालांकि, राहुल को दोबारा से कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने की आवाज पार्टी से लगातार उठती रही है. कांग्रेस के तमाम वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को मनाने की कोशिश कर रहे हैं.

10 राज्यों ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पास किया

हाल ही में 10 राज्यों में कांग्रेस इकाइयों ने राहुल गांधी के समर्थन में प्रस्ताव भी पास किया था. छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, समेत तमिलनाडु और केरल कांग्रेस इकाइयों ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पास किया है. इसके बावजूद राहुल गांधी लगातार अध्यक्ष बनने से इनकार कर रहे हैं. राहुल गांधी इस समय भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं. राहुल गांधी की यात्रा केरल में है. 

यह भी पढ़ें: 'गहलोत अध्यक्ष बने तो छोड़नी पड़ेगी सीएम की कुर्सी', दिग्विजय सिंह ने उदयपुर संकल्प का दिलाया याद

कांग्रेस अध्यक्ष एक वैचारिक पद- राहुल गांधी 

राहुल गांधी से जब  अगले कांग्रेस अध्यक्ष को दी जाने वाली सलाह के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "आप एक ऐतिहासिक मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं जो पूरे भारत के एक विशेष नजरिया को दर्शाता है. कांग्रेस अध्यक्ष एक वैचारिक पद है. यह पद एक समूह का प्रतिनिधित्व करता है. 

केरल में आज राहुल गांधी से मिलेंगे अशोक गहलोत

वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे हैं. बुधवार को गहलोत ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर बातचीत की थी. गहलोत ने कहा कि वह राहुल गांधी को अध्यक्ष बनने के लिए एक बार और समझाएंगे और मनाएंगे. अगर राहुल गांधी नहीं मानते हैं तो पार्टी जो जिम्मेदारी सौंपेगी वह पूरा करूंगा. सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद गहलोत ने कहा था कि उनके लिए अब कोई पद महत्व नहीं रखता. पार्टी जो निर्णय लेगी उसे वह पूरा करेंगे. अशोक गहलोत आज केरल में राहुल गांधी से मुलाकात कर अध्यक्ष बनने का आग्रह करेंगे. 

यह भी पढ़ें: सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद स्पष्ट संकेत, अशोक गहलोत का कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष बनना तय

कांग्रेस अध्यक्ष के लिए थरूर और दिग्विजय सिंह का नाम भी चर्चा में

 बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग लंबे समय से करते आ रहे हैं, लेकिन राहुल गांधी अध्यक्ष बनने को तैयार नहीं है. वह अध्यक्ष बनने से साफ इनकार कर चुके हैं. कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह समेत कई वरिष्ठ नेताओं का नाम भी चल रहा है, लेकिन गांधी परिवार के सबसे भरोसेमंद और वफादार अशोक गहलोत का नाम सबसे ऊपर है. कयास लगाए जा रहे हैं अशोक गहलोत अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करेंगे. 

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news