Year Ender 2022: ये हैं राजस्थान के 5 चर्चित IAS, किसी ने संभाला पद, किसी ने की शादी
Advertisement

Year Ender 2022: ये हैं राजस्थान के 5 चर्चित IAS, किसी ने संभाला पद, किसी ने की शादी

Year Ender 2022: कोई IAS मंत्रियों के खिलाफ खड़े हुए तो किसी ने सीएम गहलोत तक को खत लिख डाला. इन IAS लिस्ट में राजस्थान से जुड़े 5 तो कलेक्टर भी हैं. इनमें टीना डाबी जैसलमेर में कलेक्टर का पद संभाल रही हैं. वहीं, जीतेन्द्र कुमार सोनी अलवर के कलेक्टर हैं. टीना डाबी की छोटी बहन रिया डाबी भी साल भर चर्चाओं में बनी रहीं वहीं, प्रदीप गवांडे बीकानेर में उपनिवेशन आयुक्त के पद पर काम कर रहे हैं. 

Year Ender 2022: ये हैं राजस्थान के 5 चर्चित IAS, किसी ने संभाला पद, किसी ने की शादी

Jaipur News: साल 2022 जाने के लिए दहलीज लांघने के लिए खड़ा है और नया साल 2023 ढेर सारी सौगातों का पिटारा लेकर आने की तैयारी कर चुका है. राजस्थान में भी साल 2022 तमात तरह की ऊहा-पोह के बीच गुजरा तो वहीं, कई IAS साल भर चर्चा में बने रहे. किसी को अवॉर्ड मिला तो कोई अपनी ही सरकार के खिलाफ नजर आया.

कोई IAS मंत्रियों के खिलाफ खड़े हुए तो किसी ने सीएम गहलोत तक को खत लिख डाला. इन IAS लिस्ट में राजस्थान से जुड़े 5 तो कलेक्टर भी हैं. इनमें टीना डाबी जैसलमेर में कलेक्टर का पद संभाल रही हैं. वहीं, जीतेन्द्र कुमार सोनी अलवर के कलेक्टर हैं. टीना डाबी की छोटी बहन रिया डाबी भी साल भर चर्चाओं में बनी रहीं वहीं, प्रदीप गवांडे बीकानेर में उपनिवेशन आयुक्त के पद पर काम कर रहे हैं. ये सभी अधिकारी 2022 में हाईलाइट्स में बन रहे.

fallback

डीएम बनकर चर्चाओं में आई टीना डाबी 
वैसे तो टीना डाबी सोशल मीडिया का जाना माना चेहरा हैं लेकिन पहले उनकी 13 साल बड़े IAS प्रदीप गवांडे से दूसरी शादी और फिर जैसलमेर में उनका कलेक्टर पद संभालना, सबसे ज्यादा चर्चा का विषय रहा. टीना डाबी 2015 में सिविल सर्विसेज की परीक्षा में टॉपर रहीं थीं. इसके बाद भीलवाड़ा में कोरोना काल में बेहतर काम को लेकर पहले से ही उनकी पहचान बन चुकी थी लेकिन साल 2022 में उनकी दूसरी शादी ने उन्हें चर्चाओं में रखा.

कुलदीप रांका भी हुए चर्चित
साल 1994 बैच के आईएएस अफसर कुलदीप रांका भी साल 2022 में राजस्थान में खूब चर्चा में रहे. इस समय वह CM के प्रमुख सचिव जैसे अहम पद पर कार्यरत हैं. जोधपुर के रहने वाले कुलदीप रांका जैसलमेर, पाली, बूंदी, जयपुर और उदयपुर में भी कलेक्टर पद संभाल चुके हैं. इनका नाम तब ज्यादा उछला, जब इनके खिलाफ अशोक चांदना ने खुलेआम पत्र लिखा. चांदना ने लिखा था कि CM जी मेरा आपसे अनुरोध है कि मुझे इस जलालत भरे मंत्री पद से मुक्त कर दें. मेरे सभी विभागों का चार्ज कुलदीप रांका को दे दिया जाए. वैसे भी वे ही सभी विभागों के मिनिस्टर हैं.'

fallback
 
राजस्थान कैडर में रिया हुईं शामिल
बहुत ही कम उम्र में इस पद के काबिल सफलता हासिल करने वाली रिया डाबी ने भी बहन की तरह ही खूब चर्चाएं बटोरीं. रिया डाबी साल 2021 बैच की राजस्थान कैडर की IAS ऑफिसर हैं. जब अलवर में उन्हें ACM पद पर नियुक्ति मिली तो उन्हें और पहचान मिली. रिया डाबी बड़ी बहन की तरह ही सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहती हैं. 

राष्ट्रपति अवार्ड से आये चर्चा में जितेन्द्र कुमार 
2009 में अपने पहले प्रयास में UPSC की परीक्षा पास करने वाले जितेंद्र कुमार सोनी राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. उनका नाम लोगों की नजर में तब आया जब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर अवॉर्ड ने नवाजा. सोनी को यह अवॉर्ड दिव्यांगों के लिए किए गए उनके बेहतर काम को देखते हुए दिया गया.

 

शादी से आए चर्चा में प्रदीप गवांडे 
साल 2013 बैच के IAS अफसर प्रदीप गवांडे उस समय चर्चा में आ गए, जब उन्होंने आईएएस अधिकारी टीना डाबी का हाथ थामा. राजस्थान में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके प्रदीप गवांडे महाराष्ट्र के निवासी हैं. IAS से पहले प्रदीप डॉक्टर भी रह चुके हैं. फिलहाल वह बीकानेर में उपनिवेशन आयुक्त के पद पर काम कर रहे हैं.

Trending news