राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग का नया सत्र 26 जून से होगा शुरू, चार दिनों तक चलेगा डोर टू डोर सर्वे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1753148

राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग का नया सत्र 26 जून से होगा शुरू, चार दिनों तक चलेगा डोर टू डोर सर्वे

Rajasthan Education Department: राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग से बड़ी खबर है, आपको बता दें कि कल यानी 26 जून से राजस्थान शिक्षा विभाग का नया सत्र शुरू होने वाला है. इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है. इस बार का ये है प्लान.

 

राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग का नया सत्र 26 जून से होगा शुरू, चार दिनों तक चलेगा डोर टू डोर सर्वे

Rajasthan Education Department News In hindi: राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग ने सोमवार से स्कूल के बंद दरवाजे खोलने का फैसला लिया है. आपको बता दें कि कल से राजस्थान में स्कूल ओपन हो जाएंगे. अभी स्कूल में स्टूडेंट्स नहीं आएंगे. लेकिन शिक्षक आएंगे. पूरे प्रदेशभर में चार दिनों तक शिक्षक डोर टू डोर सर्वे करेंगे.इस नए सत्र में स्टूडेंट्स स्कूल आना 1 जुलाई से प्रारंभ करेंगे.पहले ये शैक्षणिक सत्र 15 मई से शुरू कर दिए जाते थे.शिक्षा विभाग ने अपने शिविरा पंचांग में 1 जुलाई 23 से लेकर 30 जून 2024 तक को ही शिक्षा सत्र माना है. इसी के अनुरूप गर्मी के अवकाश भी रहेंगे.

नामांकन की राह क्या होगी आसान?

सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए इस बार राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग का जोर छात्रों की नामांकन संख्या बढ़ाने पर है. इस कार्य के लिए शिक्षकों के पास सिर्फ चार दिन का समय दिया गया है.इस कार्य के लिए स्कूल के शिक्षक समूह बनाकर आस-पास के गांवों में विजिट करेंगे. नए प्रवेश के लिए आभिवाक से संपर्क करेंगे. सरकारी स्कूल में प्रवेश के लिए प्रेरित करेंगे.क्योंकि निजी स्कूलों की बढ़ती संख्या और सरकारी स्कूलों में स्टूडेंट्स की घटती हुई संख्या एक बड़ी चुनौती है.
 
पांच साल की आयु अनिवार्य

नई शिक्षा नीति के तहत पहली कक्षा में प्रवेश के लिए बच्चे की उम्र 5 साल होनी अनिवार्य है. हालांकि निजी स्कूलों में एलकेजी, यूकेजी और नर्सरी जैसी बाल कक्षाएं होने के कारण लोग तीन साल की उम्र में ही बच्चों को प्रवेश दिला देते हैं. ताकि पांच साल पूरे होते ही बच्चे को पहली कक्षा में प्रवेश दिलाया जा सके.

मिड जुलाई तक चलेगा प्रवेशोत्सव

राजस्थान में ये प्रवेशोत्सव 15 जुलाई तक चलेगा. इस दौरान शिक्षकों का जनसंपर्क और प्रवेश संख्या बढ़ाने पर जोर रहेगा. मध्यावधि अवकाश : 7 से 19 नवंबर तक मध्यावधि अवकाश रहेंगे. वहीं,सरकारी व निजी स्कूलें बंद रहेंगे. शीतकालीन अवकाश : 25 दिसंबर से लेकर 5 जनवरी तक सरकारी और निजी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहेंगे. ग्रीष्मावकाश अगले साल 17 मई से लेकर 23 जून तक गर्मी की छुट्टियां रहेगी.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Jobs: राजस्थान विधानसभा सचिवालय में भर्ती! कक्षा 5वीं पास भी कर सकते हैं, आवेदन

 

Trending news