Jaipur News:परिवाहन विभाग की नई शुरुआत,अब मोबाइल में आरसी-लाइसेंस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2184323

Jaipur News:परिवाहन विभाग की नई शुरुआत,अब मोबाइल में आरसी-लाइसेंस

Jaipur News:परिवहन विभाग ने आज से बड़ा नवाचार किया है. अब आमजन को ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन की आरसी जेब में रखने की जरूरत नहीं रहेगी.इन दस्तावेजों को अमजन केवल मोबाइल में सहेज कर रख सकेंगे.

Rajasthan transport department

Jaipur News:परिवहन विभाग ने आज से बड़ा नवाचार किया है. अब आमजन को ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन की आरसी जेब में रखने की जरूरत नहीं रहेगी.इन दस्तावेजों को अमजन केवल मोबाइल में सहेज कर रख सकेंगे.परिवहन विभाग ने आज से ई-डीएल और ई-आरसी की शुरुआत कर दी है.

क्या है यह नया बदलाव
प्रदेश में आज से परिवहन विभाग की ओर से ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीयन के मामले में नई शुरुआत की गई है. आज से ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीयन प्रमाण पत्र यानी आरसी केवल मोबाइल में रखने होंगे. इन दस्तावेजों को फिजीकली रखने की जरूरत नहीं रहेगी. परिवहन विभाग ने ई-डीएल और ई-आरसी सेवा की शुरुआत की है. अभी तक यह स्मार्ट कार्ड पर मिलते थे.

चिपयुक्त स्मार्ट कार्ड के लिए परिवहन विभाग द्वारा लाइसेंस या वाहन पंजीयन के आवेदकों से 200 रुपए फीस ली जाती थी. लेकिन अब आवेदकों से यह फीस नहीं ली जाएगी. ड्राइविंग लाइसेंस बनने या वाहन पंजीयन होने पर आवेदक के मोबाइल नंबर पर लिंक आएगा, जिससे वे लाइसेंस या आरसी को डाउनलोड कर सकेंगे. 

प्रदेशभर में अलग-अलग परिवहन कार्यालयों में इसकी शुरुआत की गई.अपर परिवहन आयुक्त प्रवर्तन गोपाल सिंह ने अजमेर के किशनगढ़ डीटीओ कार्यालय में शुरुआत की.अपर आयुक्त कुसुम राठौड़ ने चित्तौड़गढ़ RTO कार्यालय में शुरुआत की.जबकि ज्वाइंट कमिश्नर जगदीश बैरवा ने भरतपुर RTO कार्यालय में इसकी शुरुआत की.

लाइसेंस-आरसी के लिए क्या है नई व्यवस्था ?

- ई-डीएल, ई-आरसी डाउनलोड करने के लिए परिवहन पोर्टल पर जाना होगा

- लाइसेंस विवरण, जन्मतिथि डालकर ओटीपी डालना होगा

- वाहन की आरसी के लिए व्हीकल नंबर, चैसिस नंबर डालने होंगे

- मोबाइल पर ओटीपी के जरिए ई-आरसी को डाउनलोड किया जा सकेगा

- ई-डीएल, ई-आरसी को एक से अधिक बार भी डाउनलोड करना संभव

- ई-डीएल, ई-आरसी के पीडीएफ फॉर्मेट का आवेदक प्रिंट भी ले सकते

- किसी ई-मित्र केन्द्र से पीवीसी कार्ड पर 30 रुपए में ले सकते प्रिंट

- या साधारण कागज पर लिया हुआ प्रिंट भी होगा मान्य

- शुरुआत में परिवहन कार्यालयों में ई-मित्र प्लस मशीन से भी प्रिंट ले सकेंगे

परिवहन विभाग की ओर से पाली आरटीओ अर्जुन सिंह राठौड़ ने जालौर के जिला परिवहन कार्यालय में ई-डीएल और ई-आरसी की शुरुआत की. इस मौके पर पाली डीटीओ विजय मीना भी मौजूद रहे. वहीं भरतपुर आरटीओ कार्यालय में ज्वाइंट कमिश्नर जगदीश बैरवा ने आरटीओ मथुरा प्रसाद मीना की मौजूदगी ई-डीएल और ई-आरसी सेवाओं की शुरुआत की. 

हालांकि जयपुर में जिला कलक्टर की ओर से शीतला अष्टमी के स्थानीय अवकाश होने के चलते विधिवत शुरुआत नहीं हो सकी. जयपुर में झालाना, जगतपुरा और विद्याधर नगर स्थित तीनों परिवहन कार्यालय खुले रहे, लेकिन अवकाश के चलते लोग लाइसेंस बनवाने नहीं पहुंचे. 

हालांकि जयपुर में परिवहन कार्यालयों में ई-मित्र प्लस मशीनों का इंस्टॉलेशन किया जा चुका है. कुलमिलाकर परिवहन विभाग ने एक नई शुरुआत कर दी है,देखना होगा कि एजेंटों के दखल वाले परिवहन कार्यालयों में यह नई व्यवस्था क्या पूरी तरह से सुचारू रूप से चल सकेगी.

यह भी पढ़ें:Lok Sabha Election 2024:शुभकरण चौधरी ने राजेंद्र सिंह गुढ़ा पर साधा निशाना,कहा-गुढ़ा सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने....

 

Trending news