Navratri 2022 : नवरात्र से पहले नहीं किया ये काम तो नहीं मिलेगा 9 दिनों के व्रत का फल, पूजा रह जाएगी अधूरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1365338

Navratri 2022 : नवरात्र से पहले नहीं किया ये काम तो नहीं मिलेगा 9 दिनों के व्रत का फल, पूजा रह जाएगी अधूरी

Navratri 2022 : 26 सिंतबर से नवरात्र शुरू हो रहे हैं. सभी लोग अपने अपने स्तर पर मां का स्वागत करने की तैयारी में हैं. कई जगहों पर मां की मूर्ति को ढोल नगाड़ों और बैंड बाजों के साथ लाया जा रहा है तो कुछ लोग घर पर ही मां की मूर्ति की स्थापना की तैयारी में हैं. मां दुर्गा के पूजन से पहले ही अगर आपने बताये हुए काम नहीं किये हैं तो जल्द से जल्द इनको निपटा लें, वरना पूजा का फल नहीं मिलेगा.

Navratri 2022 : नवरात्र से पहले नहीं किया ये काम तो नहीं मिलेगा 9 दिनों के व्रत का फल, पूजा रह जाएगी अधूरी

Navratri 2022 : 26 सितम्बर से नवरात्रि का पर्व शुरू हो रहा है. हर जगह देवी दुर्गा का भव्य पंडाल सज रहा है. लोग भी अपने अपने घरों को साफ सुथरा कर मां दुर्गा के आगमन की तैयारी में लगे हैं. इस दौरान पूरे 9 दिनों तक मां दुर्गा के स्वरूपों की उपासना होती है. शारदीय नवरात्रि में मां के आगमन पर घर और मंदिर की साफ सफाई कर स्थापना की जाती है. वो कौन-कौन से काम हैं जिन्हें आपको नवरात्र से पहले ही कर लेना है आपको बताते हैं.

घर हो साफ और शु्द्ध : नवरात्रि से पहले पूरे घर की साफ सफाई कर ले. मां दुर्गा के आगमन से पहले घर के जाले, गंदगी, और जंग आदि को अच्छी तरह से साफ कर लें. मां दुर्गा को गंदगी बिल्कुल पसंद नहीं है ऐसे में गंदे घर में की गयी पूजा का फल आपको नहीं मिलेगा.

मेन गेट पर स्वस्तिक : हिंदू धर्म में स्वास्तिक का बहुत महत्व है, इसलिए नवरात्रि से पहले घर के मुख्य दरवाजे पर दोनों तरफ स्वास्तिक बनाएं.  इसके अलावा जिस स्थान पर मां दुर्गा को स्थापित कर रहे हैं वहां स्वास्तिक जरूर बनाएं. ऐसा करने से मां भगवती की कृपा हमेशा बनी रहेगी. स्वास्तिक घर में सकारात्मकता भी लाता है.

Navratri 2022: 26 सितंबर को हाथी पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानें शारदीय नवरात्रि की घटस्थापना मुहूर्त
व्रत सामग्री : घर की साफ सफाई के बाद, व्रत और पूजा संबंधित सामग्री लाकर रख लें. नवरात्रि के दौरान 9 दिन के उपवास करने वाले हैं तो कुट्टू का आटा, समा का चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, मेवा आलू जैसी चीजें पहले से ही मंगवा लें.

कपड़ों का इंतजाम : नवरात्रि में रंगों का भी विशेष ध्यान रखा जाता है. मान्यता है कि इस दौरान काले और डार्क कलर के कपड़े नहीं पहने जाते हैं. हिंदू धर्म में काले रंग को अशुभता का प्रतीक भी माना जाता है. ऐसे में आप नवरात्रि के दौरान पीले, लाल या फिर हल्के रंग का ही वस्त्र धारण करें.

पुरुष रखें ध्यान :  नवरात्रि से पहले पहले बाल, दाढ़ी या फिर नाखून कटवाने जैसे काम भी निपटा लें. नवरात्रि के दिनों में ये करना शुभ नहीं माना जाता है. सर्वपितृ अमावस्या समाप्त होते ही आप ये कार्य कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news