सफाई: राजस्थान में ज्यादा बेरोजगारी भत्ता दे रहे, इसलिए बढ़ रहे ये आंकड़ें, बोलें- मंत्री अशोक चांदना
Advertisement

सफाई: राजस्थान में ज्यादा बेरोजगारी भत्ता दे रहे, इसलिए बढ़ रहे ये आंकड़ें, बोलें- मंत्री अशोक चांदना

Rajasthan: राजस्थान में ज्यादा बेरोजगारी भत्ता को लेकर विधानसभा में विपक्ष ने सवाल खड़े किए तो सरकार की तरफ से मंत्री अशोक चांदना ने सफाई देते हुए कहा कि फरवरी 2023 तक 18 लाख से ज्यादा बेरोजगारों ने भत्ते के लिए आवेदन किया है. राजस्थान में ज्यादा बेरोजगारी भत्ता दे रहे, इसलिए ये आंकड़ें बढ़ रहे हैं.

फाइल फोटो,

Rajasthan: राजस्थान विधानसभा में मंगलवार को बेरोजगारों और उनके भत्तों का मुद्दा उठा. सतीश पूनिया के सवाल पर जवाब देते हुए मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि सरकार की तरफ से राजस्थान में हम ज्यादा बेरोजगारी भत्ता दे रहे हैं, इसलिए बेरोजगारी के आंकड़े बढ़ रहे हैं. चांदना ने कहा कि फरवरी 2023 तक 18 लाख से ज्यादा बेरोजगारों ने भत्ते के लिए आवेदन किया है. 

चांदना ने राजस्थान विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व विधायक सतीश पूनिया द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में यह बात कही. मंत्री अशोक चांदना ने कहा विभागीय पोर्टल के अनुसार 21 फरवरी 2023 तक 18 लाख 84 हजार 44 बेरोजगार पंजीकृत है.

जिसमें 11 लाख 22 हजार 90 पुरुष और 7 लाख 17 हजार 555 महिलाएं हैं. उन्होंने बताया कि अब तक 6 लाख 22 हजार 43 बेरोजगारों को भत्ता देकर लाभान्वित किया जा चुका है. सतीश पूनिया ने कहा कि राजस्थान में बेरोजगारी दर 28% हैं. आज राजस्थान बेरोजगारी के लिहाज से दूसरे नंबर पर हैं.

अभी 1 लाख 90 हजार को मिल रहा भत्ता 
मंत्री अशोक चांदना ने बताया कि अभी 1 लाख 90 हजार 873 बेरोजगारों भत्ता दिया जा रहा है. इस संख्या को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व विधायक सतीश पूनिया ने कम बताया. इसके जवाब में मंत्री ने कहा कि बेरोजगारी भत्ता 2 साल तक ही देय होता है. 

इससे पहले 2 साल तक करीब 4 लाख बेरोजगारों को भत्ता दिया जा चुका हैं. मंत्री अशोक चांदना ने कहा विभाग द्वारा बेरोजगारी के आंकड़े नहीं रखे जाते है. बेरोजगारों का पंजीयन अनिवार्य नहीं है. मंत्री ने बताया कि बेरोजगारों के लिए रोजगार सहायता शिविर आयोजन किया जाता है. 2019 से लेकर जनवरी 2023 तक 1 हजार 62 शिविर लगाए गए है. इन शिविरों में 1 लाख से अधिक लोगों को लाभान्वित किया गया.

ये भी पढ़ें-Sirohi: नवजात बच्चे को जिला अस्पताल से उठा ले गया कुत्ता! नोंच -नोंचकर ले ली मासूम की जान

 

Trending news