मरुधरा में मानसून रिटर्न्स: माही-जवाई बांध फुल, जानिए बीसलपुर की स्थिति
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1877101

मरुधरा में मानसून रिटर्न्स: माही-जवाई बांध फुल, जानिए बीसलपुर की स्थिति

Monsoon in rajasthan: मरुधरा में मानसून रिटर्न आ गया है. माही-जवाई बांध फुल हो गए हैं. वहीं लोगों को भी बारिश के चलते गर्मी से राहत मिली है. जानिए बीसलपुर बांध की क्या स्थिति है.

मरुधरा में मानसून रिटर्न्स: माही-जवाई बांध फुल, जानिए बीसलपुर की स्थिति

जयपुर न्यूज: राजस्थान में एक बार फिर से मानसून लौटकर आया है. जिसके बाद राज्य के कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है.बरसात के बाद बांधों पर जमकर मेहरबानी बरस रही है.माही डैम और जवाई बांध ओवरफ्लो हो गया है.

माही,जवाई पर जमकर मेहरबान

मरुधरा में मानसून रिटर्न आ गया है.जिससे राजस्थान के खाली बांधों पर एक बार फिर जमकर मेहरबानी बरस रही है.बांसवाड़ा का माही बजाज सागर में मानसून की मेहरबानी जमकर बरसी.ओवरफ्लो होने के बाद माही बजाज के सभी 16 गेट खोलने पड़े.पाली के जवाई बांध पर भी चादर चली.उदयपुर,बांसवाडा,पाली,प्रतापगढ़,सिरोही,माउंट आबू में जमकर बारिश हो रही है.जिसका पानी इन बांधों तक पहुंच रहा है.मौसम विभाग की माने तो सितंबर के आखिरी तक मानसून रिटर्न्स इसी तरह से मेहरबान रहेगा.

बीसलपुर के कैचमेंट एरिया में बारिश नहीं

 मानसून रिटर्न्स जयपुर की लाइफ लाइन बीसलपुर पर मेहरबान नहीं हो रहा है,क्योकि इसके बांध के कैचमेंट एरिया में अब तक बारिश नहीं हुई है. भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ में बारिश हो तब जाकर बीसलपुर बांध में पानी आ पाएगा,लेकिन दोनों ही जिलों में बारिश नहीं हो रही है.बीसलपुर बांध बनास नदी पर बना हुआ है,त्रिवेणी से इस बांध तक पानी पहुंचता है.लेकिन त्रिवेणी अभी खामोश है.

बीसलपुर बांध का लेखा-जोखा

कुल भराव क्षमता : 39.70 टीएमसी

उपयोग क्षमता : 33.15 टीएमसी

पानी का लेवल : 313.74 मीटर

पानी का प्रतिशत : 68.45 प्रतिशत

21 शहर,2800 शहरों की प्यास बुझाता है

बीसलपुर 4 जिलों के 21 शहर और 2800 गांवों की प्यास बुझाता है.बीसलपुर बांध से अजमेर को 310 एमएलडी,जयपुर को 510 एमएलडी,टोंक को 48 एमएलडी,सुरजपुरा,दूदू,सांभर,मालपुरा को 52 एमएलडी,चाकसू,दौसा निवाई,दौसा को 51 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही है.इसलिए अब उम्मीद है कि आने वाले दिनों में मानसून बीसलपुर बांध पर भी मेहरबान होगा.

ये भी पढ़िए

घर बनाते समय नींव में क्यों डाले जाते हैं चांदी के नाग-नागिन, जानिए जवाब

शाम की पूजा के समय भूल से भी ना करें ये गलती, घट जाएगा धन

Pitru Paksha: पितृपक्ष में दोष से बचने के लिए करें ये उपाय, जानिए पितरों के नाराज होने के संकेत

बेहद सस्ता ये रत्न चुंबक की तरह खींचेगा पैसा, कोई भी पहने पर ये बात जान लें

Trending news