मोदी सरकार का आखिरी बजट इन 5 चीजों पर होगा फोकास, जानें क्या मिलने वाला है आपको फायदा
Advertisement

मोदी सरकार का आखिरी बजट इन 5 चीजों पर होगा फोकास, जानें क्या मिलने वाला है आपको फायदा

केंद्र की मोदी सरकार फरवरी में अपना अंतिम बजट पेश करने जा रही है और उससे पहले बजट खाका तैयार किया जा रहा है.

मोदी सरकार का आखिरी बजट इन 5 चीजों पर होगा फोकास, जानें क्या मिलने वाला है आपको फायदा

Budget 2024: केंद्र की मोदी सरकार फरवरी में अपना अंतिम बजट पेश करने जा रही है और उससे पहले बजट खाका तैयार किया जा रहा है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आखिरी बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं और इन उम्मीदों को पूरा करने की कोशिश सरकार की भी रहेगी.

दरअसल केंद्र की मोदी सरकार का आखिरी बजट 5 बिंदुओं पर फोकस रहेगा. यह बिंदु महिला, गरीब, युवा, किसान और आदिवासी है. जानकार बताते हैं कि इन वर्गों के लिए मौजूदा योजना में बजट का आवंटन बढ़ाया जा सकता है. साथ ही सरकार नई योजनाओं की घोषणा भी कर सकती है.

केंद्र ने 2023-24 में स्कूली शिक्षा और साक्षरता के साथ ही उच्च शिक्षा को संभालने वाले दो विभागों के लिए 1.12 लाख करोड़ से अधिक का बजट आवंटित किया था, वहीं महिलाओं के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को देखते हुए महिला कल्याण से जुड़ी योजनाओं का एक बड़ा हिस्सा मिल सकता है. 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगे. पिछले बजट में भी महिलाओं, गरीबों, युवाओं, किसानों और आदिवासियों पर जोर था और माना जा रहा है कि इस बार भी इन पांच वर्गों पर पूरा बजट केंद्रित हो सकता है.

वहीं साल 2024-25 के बजट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि में भी बढ़ोतरी की जा सकती है, एक रिपोर्ट के अनुसार इस राशि में 33% की वृद्धि की जा सकती है. मौजूदा वक्त में इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को हर साल 6000 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं.

एक्सपर्ट्स कहना है कि बजट के जरिए समाज के कमजोर वर्गों को साधने के साथ ही उनके जीवन में सुधार और व्यापार के आसान तरीकों को पर जोर रहेगा. देश की सियासत जातीय केंद्रित रही है, लेकिन मौजूदा मोदी सरकार ने इसे वर्ग केंद्रित बना दिया है जो कि भारत की सियासत में एक बुनियादी बदलाव है. आगामी सालों में इसका असर विभीन्न राज्यों में भी देखने का देखने को मिलेगा. जिसका सीधे तौर पर फायदा आम जनता होगा.

ये भी पढ़ें- 

Jhunjhunu News: अजमेर डिस्कॉम कार्यालय में तीसरी बार हुआ हादसा, छत से गिरा प्लास्टर

Jodhpur News: खाप पंचायत का फिर बरपा कहर, आत्महत्या के लिए मजबूर हुआ युवक

Trending news